गुलाब की पंखुड़ियों से बने गुलकंद खानें के जान लें ये अनोखे फायदे

क्या आपने कभी गुलकंद का नाम सुना है? गुलकंद न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि स्वास्थ्य के कई फायदे भी पहुंचाता है. कई वजहों पर राय रखते हुए न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर ने बताया है कि क्यों इस चीज को आपको अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करना चाहिए. उनका कहना है कि गुलकंद किचन का गुप्त घटक है जो एसिडिटी, सिर दर्द में मदद कर सकता है. रोजाना गुलकंद खाने से आप गर्मी को मात दे सकेंगे. गुलकंद के साथ एक कप दूध जादुई असर कर सकता है. गुलाब की पंखुड़ी का जैम या गुलकंद आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है.

घर पर गुलकंद तैयार करें

आपको सिर्फ करने की जरूरत ये है कि गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को निकालें, धोएं और हल्का सूखा करें. अब पंखुड़ियों को एक जार में रखकर शुगर की एक परत और दूसरा परत गुलाब की पंखुड़ियों को शामिल करें. उसके बाद सूरज के सीधे प्रकाश में रोजाना छह घंटों के लिए रखें. इसे नियमित रूप से थोड़ा हिलाएं. आपका देसी गुलकंद एक महीने में तैयार किया जा सकता है. आप उसका इस्तेमाल उसके गाढ़ा, शक्कर के जमने पर कर सकते हैं.

गुलकंद खाने के फायदे

गुलकंद के ठंड रखने का प्राकृतिक गुण आपके स्किन की सफाई में मदद कर सकता है. उसका शानदार और शांत प्रभाव स्किन पर होता है और मुंहासों के निशान को भी कम कर सकता है.

लगातार एसिडिटी वाले लोगों की एंटासिड पर निर्भरता कम कर सकता है.

गुलकंद का नियमित सेवन आपके ऊर्जा लेवल को सुधारने में मदद कर सकता है.

ये आपकी सुस्ती और थकान के एहसास को कम कर सकता है.

गुलकंद कब्ज और ब्लोटिंग से निजात दिलाने में भी मदद कर सकता है.

अगर आपको सोने में परेशानी है और रात के वक्त नींद बाधित हो जाती है, तब रात में गुलकंद का इस्तेमाल निहायत मुफीद हो सकता है.

Back to top button