जान लें आपकी के लिए कितनी फायदेमंद हैं शिकंजी…

गर्मी की तेज से बचने और शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए शिकंजी से बेहतर कोई ड्रिंक हो ही नहीं सकता.यह गर्मी के मौसम में एसिडिटी को तो दूर रखता ही है, जी मितलाना या खाना न पचने की समस्याओं को भी ठीक करता है. शिकंजी कई मायनों में शरीर के लिए फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि शिकंजी के सेवन से शरीर को क्‍या क्‍या फायदा मिलता है.

डीहाइड्रेशन से बचाव

गर्मियों में पसीना बहुत आता है और पसीने की वजह से शरीर से कई तत्व बाहर निकल जाते हैं. इस प्रक्रिया में जरूरी इलेक्ट्रॉलाइट्स भी बाहर निकल जाते हैं. ऐसे में अगर धूप के बाद घर वापिस आएं तो रोज एक ग्लास शिकंजी का सेवन जरूर करें. यह शरीर से बाहर  हुए जरूरी तत्‍वों को दुबारा लौटा देता है. इस तरह इसके सेवन से डीहाइड्रेशन से भी बचा जा सकता है.

त्‍वचा के लिए फायदेमंद
शिकंजी में नींबू का प्रयोग होने की वजह से इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है जो स्किन को रीजेनोवेट करने में बहुत काम आता है. गर्मी के मौसम में स्किन से होने वाले प्रॉब्‍लम को भी शिकंजी दूर करता है और त्वचा में निखार लाता है.

ब्‍लड प्रेशर के लिए अच्‍छा

शिकंजी में मौजूद पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. ऐसे में अगर आपको कभी भी हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम महसूस हो तो तुरंत एक ग्‍लास शिकंजी का सेवन करें.

तनाव करता है कम

कई बार गर्मी और पसीने की वजह से शरीर से पानी के साथ कई जरूरी तत्‍व बाहर निकल जाते हैं जिसकी वजह से  शरीर में  स्‍ट्रेस बढने लगता है. कई शोधों में भी यह बात सामने आई है कि बॉडी हाइड्रेड रहने पर शरीर के तनाव को कम करने में मदद मिलती है. ऐसे में शिकंजी में नींबू, चीनी और नमक आदि आपके शरीर को  रिलेक्स रखने के साथ साथ तनाव भी कम करने में कारगर होता है.

डाइजेशन रखता है दुरुस्‍त

शिकंजी पीने से डाइजेशन भी ठीक र‍हता है. गर्मी और धूप से कई बार पेट गर्म होने और इनडाइजेशन की शिकायत हो जाती है. ऐसे में शिकंजी में मौजूद नींबू और नमक पेट को गर्म नहीं होने देता. यही नहीं, शिकंजी के सेवन से दांतों और मसूड़ों की समस्या में भी आराम मिलता है.

इम्‍युनिटी रखता है स्‍ट्रॉन्‍ग 

शिकंजी पीने से शरीर का इम्युन सिस्टम दुरुस्त रहता है. अगर इसमें नींबू और चीनी की जगह नींबू और गुड का प्रयोग किया जाए तो यह और भी सेहतमंद हो जाता है.

Back to top button