जाने कैसे मशहूर कोका कोला का नाम, जरूर पढ़े इसके पीछे की अनोखी कहानी

जब भी गर्मी का मौसम आता है तब लोग ठंडे पानी की तरफ भागते हैं, पर अगर कोका कोला मिल जाए तो पानी की तलाश लोगों की रुक सी जाती है। कोका कोला नाम दुनिया भर मशहूर है। यह कार्बोनेटेड ड्रिंक दुनिया के 200 देशों में बिकती है। आज हम आपको बताते हैं इससे जुड़ी कुछ मजेदार बातें…

कोका कोला को पहली बार 8 मई 1886 में अमेरिकी फार्मसिस्ट डॉक्टर जॉन पेम्बर्टन स्टाइथ ने तैयार किया।  शुरुआती दिनों में यह सिर्फ दवाओं की दुकान में मिलती थी।

ओरिजनल कोका कोला को वाइन के फॉर्मूले से बनाया गया था। जब इसमें से एल्कोहल निकाल दिया गया, तो इसे सेक्स पॉवर को बढ़ाने वाला बताया गया। इसे ब्रेन टॉनिक तक कहकर बेचा गया।

अनमैरिड कपल्स को संविधान देता हैं कई अधिकार, कई लोग इन अधिकारों के बारे में नहीं जानते..

अगर कोका कोला की अब तक की सारी बोतलों को एक लाइन में खड़ा किया जाए तो उनकी कुल लंबाई पृथ्वी से चांद तक जाने और आने की कुल दूरी का 1677 गुना होगी।

पहले कोका कोला में मिलाई जाती थी कोकेन: जी हां, 100 फीसद सच्ची बात। सन 1903 तक कोका कोला में कोकेन मिलाई जाती थी। पर 1904 में कोका कोला में से कोकेन को अलग कर दिया गया।

कोका कोला को बेचने के लिए सैंटा क्लॉज की ड्रेस में से पैकिंग का रंग चुराया गया। इसे लोगों से जोड़ने के लिए ऐसा किया गया, वो भी एडवर्टाइजिंग टीम की सलाह के बाद। सबसे पहले 1930 में कोका कोला ने अपना प्रचार किया था

आजकर लोगों के बीच में 6 पैक्स एब्स खासा मशहूर है। पर सबसे पहले 1923 में कोक ने लोगों तक ये बात पहुंचाया कि कोका कोला पीकर लोग पसीना बहा सकते हैं और 6 पैक एब्स बनाए।

Back to top button