जानिए आपके नाम कितने सिम है रजिस्टर्ड, सरकार ने लॉन्च किया नया पोर्टल

नई दिल्ली, दूरसंचार विभाग (DoT) ने किसी भी व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर्ड 9 से ज्यादा सिम को बंद करने का फरमान सुनाया है। DoT की मानें, तो 9 से ज्यादा सिम रखने वाले व्यक्ति को अपने सिम को वेरिफाई कराना होगा। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर कैसे पता लगाया जाए कि आपके आधार पर किने सिम कार्ड रजिस्टर्ड है। इसका पता लगाने के लिए DoT ने एक पोर्टल लॉन्च किया है जिसका नाम रखा गया है telecom Analytics for fraud management and consumer protection या TAFCOP। इस पोर्टल से पता लगाया जा सकता है कि कितने sim आपके नाम पर चल रहे हैं। साथ ही सिम होल्डर का नाम भी पता चल जायेगा। और सिम होल्डर को जानकारी भी नहीं होगी।

सरकार ने लॉन्च किया नया पोर्टल

Department of telecom ने यह पोर्टल लॉन्च कर दिया है जिससे कि कोई भी पता कर सकता है कि उसके नाम पर कितने sim registered हैं। इस पोर्टल से ऐसे लोगो की मदद होगी, जो जानना चाहते हैं कि कितने सिम उनके नाम पर चल रहे हैं, यही नहीं अगर कोई नंबर है, जो आपकी जानकारी में नहीं है तो उसको भी आप ब्लॉक कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा। और वहां अपना मोबाइल नंबर भरना होगा।
  2. उसके बाद आपको एक one time password (OTP) आएगा।
  3. ओटीपी सब्मिट करने के बाद एक लिस्ट दिखेगी, जहां से आपको पता चल जायेगा कि आखिर आपके आधार पर कितने नंबर रजिस्टर्ड हैं।
  4. उसके बाद आप जो नंबर आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उसको ब्लॉक कर दीजिए।कंज्यूमर को एक ट्रैकिंग आईडी दी जाएगी, जिससे पता लगाया जा सकेगा कि आधार आधार पर अवैध नंबर इश्यू कराने वाले के खिलाफ क्या एक्शन लिया गया है? 
  5. इस पोर्टल को अप्रैल में लॉन्च किया गया था, जिस वक्त आधार पर फ्रॉड नंबर रजिस्टर्ड कराने के मामले सामने आ रहे थे।
Back to top button