जानिए कैसे रातोंरात बना हनुमान मंदिर, देखकर हैरान हुए लोग…

देश की राजधानी दिल्ली के चांदनी चौक में जिस हनुमान मंदिर के तोड़े जाने पर आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी में तलवारें खिंच गई थी. अब उसी जगह पर हनुमान मंदिर रातो-रात फिर से बना दिया गया है. शुक्रवार की सुबह जब चांदनी चौक के उसी स्थान पर हनुमान मंदिर दिखा, तो लोगों को हैरानी हुई और अब यहां इस मंदिर को देखने वालों का तांता लग गया है. अब जो नया मंदिर बनाया गया है, वो लोहे-स्टील से बना है. 

दरअसल, इसी साल जनवरी के शुरुआती हफ्ते में यहां स्थित हनुमान मंदिर को तोड़ा गया था. चांदनी चौक में सुंदरीकरण का काम चल रहा है, उसी के तहत मंदिर को यहां से हटाया गया था. हालांकि, तब स्थानीय उत्तर दिल्ली नगर निगम ने कहा था कि मंदिर को तोड़ा नहीं गया है, बल्कि सिर्फ शिफ्ट कर दिया गया है. 

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा चांदनी चौक का सुंदरीकरण कराया जा रहा है, इसी के तहत यहां मेन रोड पर मौजूद मंदिर को लेकर विवाद हुआ था जिसके कारण निर्माण में दिक्कत आ रही थी. हालांकि, जब मंदिर हटा तो कांग्रेस-भाजपा और आप ने एक दूसरे पर आरोप लगाने का काम किया.

ये पूरा मामला काफी पुराना है, दिल्ली हाईकोर्ट ने 2015 में गैर-कानूनी रूप से बने धार्मिक स्थलों को हटाने की बात कही थी. इस के बाद साल 2020 में भी इसी आदेश को दोहराया गया था, जिसके बाद चांदनी चौक स्थित करीब पचास साल पुराने मंदिर को तोड़ दिया गया था.

इस मामले में हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका लगाई गई थी, लेकिन अदालत ने इस मामले को सुनने से इनकार कर दिया था और मामले को आगे ना बढ़ाने की बात कही थी.

दिल्ली बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी ने भी अब इस मंदिर बनने को लेकर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि हमने सौंदर्यीकरण का विरोध नहीं किया था, बल्कि हम मंदिर को दोबारा स्थापित करवाने की बात कर रहे थे. अब लोगों ने इसे दोबारा बनवा लिया है, जो केजरीवाल सरकार के मुंह पर तमाचा है. मनोज तिवारी ने कहा कि मैं इस मंदिर के दर्शन करने जाउंगा, दिल्ली सीएम केजरीवाल को भी दर्शन करने चाहिए और प्रायश्चित करना चाहिए.

Back to top button