जाने कैसे कंडोम आपके लिए है जानलेवा, नहीं पता हो किसी को भी ये बात

कहते है प्यार एक खूबसूरत एहसास होता है। इसमें हमेशा के लिए दो दिल एक दूसरे के होजाते है। सच्चा प्यार बड़ी मुश्किल से मिलता है मगर जब वह मिलता है तो उससे खूबसूरत चीज़ कोई और नहीं होती। 

कुछ लोग अपने प्यार को जताने के लिए सेक्स का सहारा लेते है। सेक्स के ज़रिये स्त्री और पुरुष पूरी तरह से एक दूसरे के हो जाते है। सेक्स के दौरान अनचाही प्रेगनेंसी और यौन संक्रामक रोगों को दूर रखने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करते है। मगर क्या आप जानते है की कंडोम से आपको कई नुकसान भी हो सकते है।

ज़्यादातर निरोध लेटेक्स के बने होते हैं। ये एक तरल पदार्थ है, जो रबर के पेड़ से प्राप्त होता है। एक शोध के अनुसार इस मटेरियल से एलर्जी हो सकती है। ऐसे लोगों को सिंथेटिक कंडोम इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। यह बाहर की स्किन को सुरक्षित नहीं रख पाता इसलिए इससे खुजली और इंफेक्शन होने का खतरा भी रहता है। 

अगर मर्द बार बार बोले ये बाते तो समझ जाना वह एकदम झूठा है

कुछ डॉक्टरों का यह भी मानना है की जो कंडोम पुरुष इस्तेमाल करते है उससे महिलाओं को खतरा हो सकता है। इस पर पाउडर और लुब्रिकेंट का इस्तेमाल किया जाता है। कई अध्ययन के अनुसार इस पाउडर से ओवेरियन कैंसर का खतरा होता है और बांझपन का भी खतरा होने का अंदेशा रहता है।

Back to top button