जानें सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं सुपारी, इन बड़ी बीमारियों को..

यूं तो पान के शौकीन लोग खूब सुपारी खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है ये छोटी-सी चीज आपको कई बीमारियों से भी बचा सकती है। दरअसल सुपारी में एल्‍कोलोइड, इकोलीन, अरेकाइन, कोलाइन, गुवासाइन, गुवाकोलाइन, गैलिक फैटी एसिड और टैनिन आदि पोषक तत्व होते हैं। ये शरीर को हील करने में मदद करते हैं।

1. सुपारी का प्रयोग कमर या पीठ दर्द के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके लिए सुपारी के पौधे की नरम पत्तियों का रस निकाल कर उसमें एसेंशियल ऑइल मिला लें। अब इसमें कपड़ा डूबोकर पीठ या कमर पर लपेट लें। इसे करीब आधे घंटे के लिए रहने दें। इससे दर्द में आराम मिलेगा।

2. सुपारी को पूर, इलायची और खसखस के बीज के साथ लेने पर पेट की तकलीफों से राहत मिलती है। इससे पेट का फूलना, गैस बनना आदि से छुटकारा मिलता है।

पीरियड्स के दौरान होने वाले इन समस्याओ को ऐसे करे दूर…

3. सुपारी पौधे के नरम पत्‍तों के रस के सेवन से कब्ज में आराम मिलता है। क्योंकि इसमें लैक्सेटिव नामक तत्व होता है। जो पेट को साफ रखने में मदद करता है।

4. सुपारी के पत्‍तों का रस निकाल कर इसे दूध और शक्‍कर में मिलाकर पीने से पेशाब की दिक्कतें दूर होती हैं। इससे जलन या मूत्र प्रवाह ठीक रहता है।

5. अगर चोट लग जाने या किसी जहरीली चीज के काटने से सूजन आ जाए तो चूना और सुपारी को पीसकर इसका पेस्ट लगाएं। इससे आराम मिलेगा।

6. सुपारी की राख को 2 चम्‍मच लौंग पाउडर और ¼ कप कत्‍था मिलाकर कुल्ला करने से मसूड़ों से खून आने की दिक्कत बंद होती है। इससे मुंह से बदबू भी नहीं आती है।

7. नियमित रूप से सुपारी का सेवन करने से मांसपेशियों की सिकुड़न दूर होती है। इससे हार्ट बीट भी सामान्य होती है। इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

8. अगर रात के समय रोजाना सुपारी खाई जाए तो नींद अच्छी आती है। इससे एकाग्रशक्ति भी बढ़ती है।

9. अगर किसी को दस्त हो जाए तो थोड़ी सुपारी खाने से लाभ होता है। इससे आंतों की सफाई होती है। साथ ही पानी की कमी भी दूर करता है।

10. सुपारी को बारीक पीस कर दही के साथ सेवन करने से पेट के कीड़ों की दिक्कत से भी छुटाकारा मिलता है। ये आंतों को साफ रखता है।

Back to top button