जानिए आपके लिए कितना फायदेमंद हैं सिरके वाला आचार

भारत में हर घर में अचार बनाया जाता है और भोजन के साथ अचार खाना सभी को पसंद होता है। ज्‍यादातर लोग इससे अपने खाने की प्‍लेट में एक एक्‍स्‍ट्रा स्‍वाद जोड़ते हैं। मगर क्या आप जानती हैं कि ये स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत का भी खज़ाना है। जी हां.. अचार खाना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है खासतौर पर सिरके वाले अचार।

अमेरिकी कृषि खाद्य संरचना डेटा बेस, कृषि अनुसंधान सेवा और पोषक डेटा प्रयोगशाला के अनुसार, आधा कप स्लाइस्ड अचार में:

विटामिन K की दैनिक मात्रा का 23% होता है, जो आपके ब्लड क्लॉट में मदद करता है और आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है

विटामिन A के लिए दैनिक मूल्य का 21% -24%, आपकी दृष्टि, प्रतिरक्षा प्रणाली और एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए महत्वपूर्ण है

इसका 7% कैल्शियम वयस्कों को मजबूत हड्डियों और दांतों और स्वस्थ नसों में मददगार होता है।

पोटेशियम की आपकी दैनिक आवश्यकता का 5%, जो आपकी नसों को सही काम करने में मदद करता है।

इसमें विटामिन-C 4% होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है।

1. पाचन में मदद करता है


सिरके वाले अचार प्रोबायोटिक्स यानी अच्छे बैक्टीरिया से भरा होता है। जो गट हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण हैं। खाने के साथ अचार खाने से पाचन तंत्र में सुधार आता है और खाना पचाने में मदद मिलती है। साथ ही, गैस और पेट दर्द जैसी समस्याएं नहीं आती हैं।


2. रोगों से लड़ता है


सिरके से बने हुए अचार बीटा-कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होता हैं, जो आपके शरीर में विटामिन-A में बदल जाता है। कैरोटीन एक शक्तिशाली यौगिक है, जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर, श्वसन रोगों और अन्य स्थितियों की संभावना को कम करने में मदद करता है।


3. मांसपेशियों में ऐंठन को कम करता है


कुछ एथलीट व्यायाम के बाद अचार का रस पीते हैं। इसे पीने से खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में वापस आ जाते हैं। अचार का रस मांसपेशियों में ऐंठन को दूर कर सकता है।

4. शुगर स्पाइक नहीं होता है


अचार में मौजूद सिरका आपके रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। इससे उन लोगों को फायदा हो सकता है, जिन्हें मधुमेह का खतरा है। फर्मेंटेड खाद्य पदार्थ खाने से इंसुलिन प्रतिरोध से लेकर सूजन तक हर चीज में मदद मिल सकती है।


5. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं


अचार आपके एंटीऑक्सीडेंट के सेवन को बढ़ा सकता है। सभी फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। मुक्त कण अस्थिर रसायन होते हैं, जो शरीर में स्वाभाविक रूप से बनते हैं और हृदय रोग और कैंसर जैसी समस्याओं से जुड़े होते हैं।


इसलिए, अचार को अपने आहार में शामिल करें, लेकिन सीमित मात्रा में। क्योंकि इसमें सोडियम यानी नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है

Back to top button