जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद हैं ब्रोकोली

 ब्रोकोली हरी पत्तेदार सब्जी है जो बिल्कुल पत्ता गोभी, गोभी से मिलती जुलती है। ये सब्जी बाजार में तीन किस्मों में मिलती है। ब्रोकली विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, जैव सक्रिय यौगिक और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर पोषक तत्वों का खजाना है। सब्जी को कच्चा या विभिन्न स्वादिष्ट डिश में पकाकर खाया जा सकता है। कच्चा या पक्का दोनों तरह खाना निश्चित सेहतमंद और विटामिन सी का शानदार स्रोत है। ब्रोकोली खाने के स्वास्थ्य फायदे

बेहतर हड्डियों का स्वास्थ्य- ब्रोकोली में कैल्शियम और विटामिन का उच्च लेवल होता है। दोनों हड्डी के स्वास्थ्य और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। कैल्शियम के साथ ब्रोकोली अन्य पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, जिंक और फॉस्फोरस से भी भरपूर है। ये सब्जी बच्चों, बुजुर्गों के लिए बेहद उपयुक्त है।
सेहतमंद स्किन के लिए- स्किन की देखभाल न सिर्फ स्किन की चमक से है बल्कि स्वस्थ होना भी जरूरी है। एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और मिनरल्स जैसे कॉपर, जिंक सेहतमंद स्किन को बनाए रखने में मदद करते हैं। ये स्किन को संक्रमित होने से बचाता है और स्किन की प्राकृतिक चमक को बहाल करता है। ब्रोकोली विटामिन के, एमिनो एसिड और फोलेट से भरपूर होता है। ये सभी सेहतमंद स्किन की इम्यूनिटी में योगदान करते हैं।

बेहतर दृष्टि के लिए- ब्रोकोली में बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, फॉस्फरस, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सीी और ई पाया जाता है। ये सभी समृद्ध पोषक तत्व आपकी आंख के स्वास्थ्य के लिए शानदार हैं और मोतियाबिंद के खिलाफ आंखों को बचाते हैं।
डाइट में समग्रता- ब्रोकोली अच्छा कार्बोहाइड्रेट और फाइबर में समृद्ध है, जो पाचन में मदद करता है, कब्ज को रोकता है, लो ब्लड शुगर लेवल को पूरा करता है और ज्यादा खाने से लड़ता है। सब्जी वजन कम करने के लिए भी शानदार है क्योंकि ये फाइबर में समृद्ध है। ब्रोकोली में प्रोटीन होने से शाकाहारियों के लिए उपयुक्त सब्जी हो जाती।

Back to top button