Home > ज़रा-हटके > जानिए रात में क्यों रोते हैं कुत्ते ? वजह जानकर हैरान हो जायेंगे आप !

जानिए रात में क्यों रोते हैं कुत्ते ? वजह जानकर हैरान हो जायेंगे आप !

कुत्ते और इंसान की दोस्ती और कुत्ते की वफादारी के किस्से तो आप भी बचपन से सुनते आए होंगे। जिन लोगों ने कुत्ता पाला है, वो इस प्यारे और मीठे से रिश्ते को महसूस भी कर सकते हैं।जानिए रात में क्यों रोते हैं कुत्ते ? वजह जानकर हैरान हो जायेंगे आप  !

जब आप दिन भर के बाद घर वापिस लौट कर आते हैं तो आपका कुत्ता आपके घर के बाकी किसी मेंबर की तरह ही आपका इतंज़ार करता है।

कुत्तों के रोने की वजह

कुत्ते और इंसान के इस भावुक रिश्तें पर कईं फिल्में भी बनी हैं। ऐसे बहुत से लोग है जो कुत्ते को अपने घर का सदस्य मानकर उसे बेहिसाब प्यार करते हैं। बचपन से लेकर अभी तक जहां आपने कुत्ते की वफादारी और दोस्ती के किस्से सुने होंगे तो वहीं कुत्ते के रोने से जुड़े अपशकुन की भी कईं काहानियां आपने सुनी होंगी।

कुत्तों के रोने की वजह

जी हां, बचपन से लेकर आज तक हम सभी यही सुनते आए हैं कि कुत्ते का रोना अशुभ होता है और ये किसी बड़ी परेशानी का संकेत हो सकता है इसलिए अगर कभी घर के आस-पास कुत्ता रोता है तो बड़े-बुजुर्ग उसे भगाने की सलाह देते हैं। खासकर, रात के वक्त कुत्ते के रोने को हमेशा से अपशकुन या फिर किसी बुरी घटना के होने के सूचक के रूप में देखा जाता रहा है।

कुत्तों के रोने की वजह

लेकिन आज यहां हम आपको कुत्ते के रोने के पीछे की असली वजह बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी समझ जाएंगे कि बचपन से लेकर आजतक आपने इस बारे में जो भी सुना वो पूरी तरह से ग़लत है और कुत्ते के रोने से शुभ-अशुभ, शगुन-अपशकुन, अच्छे-बुरे का कोई लेना-देना नहीं होता है। कुत्ते के रोने की असल वजह ना केवल आपको चौंका देगी बल्कि इसे जानकर आप कुत्ते के रोने के जुड़े अंधविश्वासों को मानना भी छोड़ देगा।

कुत्तों के रोने की वजह

आपको बता दें जिसे लोग अशुभ मानकर कुत्ते का रोना कहते हैं वो दरअसल उनका हाउल करना कहलाता है और इसका मतलब ये होता है कि वो अपनी मदद के लिए किसी को पुकार रहा है।

कुत्तों के रोने की वजह

जब कुत्ते अपने झुंड से अलग हो जाते हैं या फिर जब वो किसी खतरे को महसूस करते हैं तो अपनी मदद के लिए और अपने बाकी साथियों को अपनी सूचना देने के लिए वो हाउल करते हैं। इसका किसी भी शुभ-अशुभ से कोई नाता नहीं है।

कुत्तों के रोने की वजह

कुत्ते असल में भेड़िये की प्रजाति के होते हैं और अपनी बात को अपने बाकी साथियों तक पहुंचाने के लिए कुत्ते हाउलिंग का सहारा लेते हैं।

कुत्तों के रोने की वजह

दरअसल ,भेड़िये भी हाउल करते हैं लेकिन उनकी आवाज़ काफी स्पष्ट होती है इसलिए लोग उसे रोना नहीं समझते हैं। वहीं, कुत्तों की आवाज़ क्लियर ना होने के चलते लोग उनके हाउल करने को रोना समझ लेते हैं।

कुत्तों के रोने की वजह

गौरतलब है कि कुत्ते हमेशा ग्रुप में रहते हैं और अपने झुंड में वो किसी और जगह के कुत्तों को आने नहीं देते हैं, ऐसे में अगर कोई दूसरा कुत्ता रात में उनके इलाके में आ जाएं तो वो हाउल करके उसे भाग जाने की चेतावनी देते हैं। इसके अलावा कुत्ते अकेले होने पर या फिर चोट लग जाने पर भी हाउल करते हैं।

ये है कुत्तों के रोने की वजह – तो आगे से आप भी कुत्ते के रोने को किसी भी प्रकार के अच्छे-बुरे से जोड़कर मत देखिएगा बल्कि अगर आपके आस-पास कोई कुत्ता हाउल कर रहा है तो देखिएगा कि कहीं उसे कोई चोट तो नहीं लगी है।

Loading...

Check Also

इतने लाख खर्च करके ये लड़की बन गई पूरी तरह से कॉर्टून, तस्वीरे देख आपको नही होगा यकीन

आजकल लोगो में कैसे-कैसे शौक जन्म ले रहे है। खुद को औरों से अलग दिखाने …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com