किम जोंग अधिकारियों के साथ मीटिंग में पीते नजर आए सिगरेट और फिर…

इंटरनेशनल मीडिया में नॉर्थ कोरिया से जुड़ी चर्चा थम नहीं रही है. एक तरफ जहां कई रिपोर्ट्स में नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन की खराब तबीयत की अटकलें लगाई जा रही थीं, दूसरी ओर, नॉर्थ कोरिया ने किम जोंग उन की सिगरेट पीते फोटो जारी कर दी है.

करीब 20 दिन बाद एक मई को किम जोंग उन नॉर्थ कोरिया में किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेते नजर आए थे. इस दौरान उन्होंने एक फैक्ट्री का उद्घाटन किया और अधिकारियों के साथ चर्चा भी की.

इससे पहले सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया था कि अमेरिकी अधिकारी किम जोंग उन की हार्ट सर्जरी कराने संबंधी रिपोर्ट पर नजर रख रहे हैं. वहीं, नॉर्थ कोरिया ने अपने अंदाज में किम जोंग के खराब स्वास्थ्य से जुड़ी रिपोर्टों का खंडन करने की कोशिश की है.

नॉर्थ कोरिया में मीडिया को भी आजादी नहीं है. सिर्फ सरकारी मीडिया ही किम जोंग उन के कार्यक्रमों को कवर करती है और फोटोज और वीडियो जारी करती है.

नॉर्थ कोरिया की सरकारी मीडिया केसीएनए  ने किम जोंग उन का एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में अधिकारियों के साथ मीटिंग करने के दौरान किम जोंग उन सिगरेट पीते नजर आ रहे हैं.

सोशल मीडिया पर सिगरेट पीते किम जोंग की फोटोज और वीडियो वायरल हो गए हैं. कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इसे वापसी का बेहतरीन अंदाज करार दिया है.

दुनिया में किम जोंग उन की छवि का नॉर्थ कोरिया काफी ध्यान रखता है. इसी वजह से किम जोंग से जुड़ी चुनिंदा जानकारी ही प्रकाशित की जाती है. ऐसे में जानबूझकर सिगरेट पीने की तस्वीर और वीडियो जारी करना एक तरह किम के खराब स्वास्थ्य की खबरों को खारिज करने की कोशिश दिखाई देती है.

Back to top button