किम जोंग उन से सीधी बातचीत के लिए इन पांच जगहों पर हो रहा है विचार: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से सीधी बातचीत की खबर को व्हाइट हाउस ने नकार दिया है। इस बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले महीने मई में ट्रंप और उन की मुलाकात हो सकती है।

इससे पहले मीडिया में खबरें आ रही थी कि डोनाल्ड ट्रंप ने उन से फोन पर सीधी बात की है। व्हाइट हाउस ने साफ किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन से कोई सीधी बात नहीं हुई है। हालांकि, उच्च स्तर पर दोनों तरफ से बातचीत की गई है।

दो अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के निदेशक माइक पोंपियो ने हाल ही में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से गुप्त मुलाकात की थी। दोनों देशों के नेताओं के बीच मुलाकात से पहले की तैयारी हो रही है और उनके मुलाकात के स्थान को लेकर पांच जगहों पर विचार किया जा रहा है।

डोनाल्ड ट्रंप पिछले महीने किम जोंग उन से बातचीत के लिए राजी हुए थे। मगर, इसके साथ ही उन्होंने शर्त रख दी थी कि उत्तर कोरिया को अपने परमाणु परीक्षणों को बंद करना होगा। इस पर उत्तर कोरिया ने भी बातचीत के निमंत्रण के साथ परमाणु मिसाइल परीक्षण को रोकने का भरोसा दिया था।

व्हाइट हाउस के ऊर्जा और पर्यावरण नीति के शीर्ष सलाहकार माइकल देंगे इस्तीफा

गौरतलब है कि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे फ्लोरिडा में ट्रंप से मिलने पहुंचे थे। आबे ने अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत को लेकर कहा कि वे ट्रंप के साहस की तारीफ करते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस वार्ता के ठोस नतीजे निकलेंगे।

आबे ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच होने वाली बात-चीत में कोरियाई प्रायद्वीप में जापान की सुरक्षा चिंताओं का ध्यान रखा जाएगा। जापान में इस बात की आशंका थी कि राष्ट्रपति ट्रंप, उत्तर कोरिया से बातचीत के लिए जापान को दरकिनार कर सकते हैं।

Back to top button