किम जोंग का हुआ पर्दा फ़ास्ट सामने आया हमशक्ल होने का राज….

करीब 20 दिनों तक दुनिया से छिपे रहने के बाद अचानक 2 मई को उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन सार्वजनिक तौर पर दिखाई देते हैं. उत्तर कोरिया की तरफ से कहा जाता है कि किम जोंग उन स्वस्थ हैं. उनकी मौत की खबर झूठी है. लेकिन अब एक नई जानकारी सामने आ रही है कि किम जोंग उन अपने जैसे दिखने वाले किसी व्यक्ति यानी बॉडी डबल का उपयोग करता है.

बॉडी डबल के उपयोग को लेकर इस समय सोशल मीडिया पर बहस छिड़ी हुई है. ब्रिटेन की पूर्व सांसद रही लुईस मेंस को तो विश्वास है कि उत्तर कोरिया की सरकार किम जोंग उन का बॉडी डबल उपयोग करती है. लुईस ने ट्विटर पर इसके सबूत भी दिए.

वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि जो फोटोग्राफ दिखाए जा रहे हैं, वो नकली है. लेकिन लुईस ने किम जोंग उन के दांतों, कलाई पर निशान और कान के आकार में दिख रहे अंतर के आधार पर यह दावा किया है कि उत्तर कोरिया किम जोंग उन के बॉडी डबल का उपयोग करती है.

इतिहास में भी ये माना जाता था कि कुछ शासक अपनी जैसे दिखने वाले लोगों का उपयोग करते थे. इनमें एडॉल्फ हिटलर, जोसेफ स्टालिन और सद्दाम हुसैन का नाम भी जोड़ा जाता है.

लुईस ने लिखा है कि अगर आप कोरियन प्रोपैगैंडा द्वारा जारी फोटो को देखेंगे तो पता चलेगा कि किम जोंग उन के दांतों में अंतर है. यह एक आदमी नहीं हो सकता. मैं इसपर कोई बहस नहीं करना चाहती. लेकिन तस्वीरों में दिख रहे दोनों किम एक नहीं हैं.

अगर आप किम जोंग उन के कानों को ध्यान से देखिए तो आपको अंतर पता चलेगा. एक तस्वीर में उनके कान सीधे हैं, जबकि एक तस्वीर में थोड़े से टेढ़े हैं. साथ में जबड़ा भी पूरा गोल नहीं है.

वहीं, जेनिफर जेंग नामक एक ब्लॉगर ने किम की कई तस्वीरें ट्वीटर पर डाली हैं. इनमें उन्होंने दिखाया है कि किम जोंग उन के दांत, कान और बाल में किस तरह का अंतर है.

जेनिफर जेंग की तस्वीरों में सबसे ज्यादा फोकस किया गया है किम जोंग उन के दाहिने हाथ की कलाई के पास एक निशान पर. माना जा रहा है कि यह निशान असली किम जोंग उन की कलाई पर नहीं था. जबकि, कुछ लोग कह रहे हैं कि ये दिल के ऑपरेशन के वक्त लगी मोटी सूई का निशान है.

2 मई को कोरियन मीडिया ने दिखाया था कि किम जोंग उन एक फर्टिलाइजर प्लांट के उद्घाटन के लिए गए थे. वहां पर वह बेहद सेहतमंद दिख रहे थे.

Back to top button