खट्टर सरकार ने किसानों के लिए किया 3000 करोड़ का बड़ा ऐलान…

हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने शुक्रवार को विधानसभा में बजट पेश किया. साल 2021-22 के लिए कुल 1.55 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है. राज्य सरकार ने प्रदेश में दो फिल्म सिटी बनाने का ऐलान किया है, गुरुग्राम और पिंजौर में फिल्म सिटी बनाई जाएगी.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ही शुक्रवार को सदन में बजट पेश किया. आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल से इस बार का बजट 13 फीसदी बढ़ाया गया है. 

मनोहर खट्टर ने बजट भाषण में कहा कि कोरोना काल के कारण हर किसी ने चुनौतियों का सामना किया है. यही कारण है कि इस बार बजट में मुख्य रूप से कृषि और हेल्थ सेक्टर पर फोकस किया जा रहा है. 

हरियाणा सरकार ने इस बार कुल 6110 करोड़ रुपये का बजट कृषि सेक्टर के लिए पेश किया है. इनमें से 2998 करोड़ रुपये का बजट किसानों के लिए और बाकी बजट मछली-पशुपालन समेत अन्य सेक्टरों के लिए रखा गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का फोकस किसानों की आय दोगुना करने में है.

राज्य सरकार ने अपने बजट में 50 हजार युवाओं को निजी क्षेत्र में नौकरी देने का ऐलान किया है. साथ ही श्रम विभाग के बजट में चालीस फीसदी को बढ़ोतरी कर दी गई है. इसके अलावा अब हरियाणा पुलिस बल में महिलाओं की संख्या को बढ़ाया जाएगा और 15 फीसदी तक महिलाओं की भर्ती की जाएगी.

हरियाणा सरकार ने अपने बजट में ग्रामीण इलाकों में स्ट्रीट लाइट की सुविधा देने, गौशालाओं में सौर ऊर्जा के सयंत्र लगाने का भी ऐलान किया है. 

गौरतलब है कि हरियाणा सरकार को इसी बजट सत्र में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा था. कांग्रेस द्वारा खट्टर सरकार के खिलाफ प्रस्ताव लाया गया था. हालांकि, इसमें खट्टर सरकार सफल हुई और उसके पक्ष में 55 वोट पड़े. 

Back to top button