खामनेई ने अफगानिस्तान को दिया समर्थन, कहा…

ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा है कि उनका देश अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करेगा, जबकि अफगान सरकार के साथ उसके संबंध तेहरान के लिए काबुल के अपने दृष्टिकोण पर निर्भर करेंगे.

खामनेई ने अफगानिस्तान को दिया समर्थन

अयातुल्ला अली खामनेई ने शनिवार को राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और उनके मंत्रिमंडल के साथ एक बैठक में कहा, ‘हम अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करते हैं. सरकारें आएंगी और जाएंगी, जो बचा है वह अफगान राष्ट्र है. अफगानिस्तान ईरान के भाईचारे वाला देश है.

ईरान के सुप्रीम लीडर ने US पर बोला हमला

ईरानी नेता ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन की वर्तमान अमेरिकी सरकार पिछली डोनाल्ड ट्रंप की सरकार के जैसी ही है. दोनों में कोई फर्क नहीं है. दोनों का रवैया एक जैसा ही है. अमेरिका की आलोचना करते हुए खामनेई ने कहा कि अफगानिस्तान की दुर्दशा का जिम्मेदार अमेरिका है.

परमाणु समझौते पर कही ये बात

ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा कि अमेरिका ने 2015 के परमाणु समझौते से पीछे हटते हुए ‘बेहद बेशर्म’ काम किया और फिर ऐसी बात की जैसे कि यह ईरान था जो इससे पीछे हट गया.

नई ईरानी सरकार की कूटनीति पर खामनेई ने कहा कि परमाणु मुद्दे से प्रभावित नहीं होना चाहिए और पड़ोसी देशों और अन्य देशों के साथ ईरान के विदेश व्यापार को मजबूत किया जाना चाहिए.

बता दें कि अफगानिस्तान के ज्यादातर हिस्सों पर आतंकी संगठन तालिबान का कब्जा हो चुका है. कुछ दिनों में अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार का गठन भी हो जाएगा. वहीं देश की राजधानी काबुल की सुरक्षा की जिम्मेदारी हक्कानी नेटवर्क को दे दी गई है.

Back to top button