केरल सरकार ने आईजी को फर्जी एंटीक डीलर मोनसन मावुंकल के साथ कथित संबंधों के चलते किया निलंबित

केरल सरकार ने बुधवार को पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) लक्ष्मण को फर्जी एंटीक डीलर मोनसन मावुंकल के साथ कथित संबंधों के चलते निलंबित कर दिया। सरकारी सूत्रों के अनुसार, अपराध शाखा द्वारा की गई एक जांच के आधार परमोनसन मावुंकल के साथ घनिष्ठ संबंधों के लिए सेवा से निलंबित कर दिया गया है। इससे पहले सितंबर में यूट्यूबर और प्रवासी संघ के संरक्षक मोनसन मावुंकल को अपराध शाखा ने सदियों पुरानी प्राचीन वस्तुओं को रखने और नकली दस्तावेज बनाकर कई लोगों से कथित तौर पर 4 करोड़ रुपये ठगने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

पीड़ितों ने अपने साथ हुई 10 करोड़ रुपये की ठगी को लेकर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से शिकायत की थी, जिसके बाद मावुंकल को गिरफ्तार किया गया था। अपराध शाखा द्वारा एर्नाकुलम कोर्ट में प्रस्तुत रिपोर्ट में कहा गया है कि आरोपी ने शिकायतकर्ताओं को यह कहकर धोखा दिया कि पुरावशेषों को बेचकर उसके बैंक खाते में 2,62,000 करोड़ रुपये जमा किए गए है और उसे इसको निकालने के लिए 10 करोड़ रुपये की आवश्यकता है। उसने लोगों से सहा था कि अगर वह उसे पैसे देते हैं, तो वह उनको ब्याज मुक्त ऋण देगा।

यहीं नहीं मावुंकल ने लोगों को फसाने के लिए अपने घर के एक हिस्से को उनकी कीमती प्राचीन वस्तुओं को रखने के लिए संग्रहालय में बदल दिया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, मावुंकल ने दावा किया कि उसके प्राचीन संग्रह में टीपू सुल्तान का सिंहासन, पवित्र बाइबिल का पहला संस्करण, मराठा राजा छत्रपति शिवाजी अंतिम मुगल सम्राट औरंगजेब और मैसूर सुल्तान टीपू सुल्तान द्वारा उपयोग की गई पुस्तकें भी शामिल हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कई पवित्र पुस्तकें और दस्तावेज जैसे कि ताड़ के पत्तों में लिखे महान महाकाव्य महाभारत का एक संस्करण, राजा रवि वर्मा और पाब्लो पिकासो के चित्र समेत कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका उसके कब्जे में होने का दावा किया गया है। इसमें कहा गया है मावुंकल ने यह दावा करते हुए पुरावशेष बेचा था कि वह मूल नहीं बल्कि इसकी एक प्रति है। जांच से पता चला है कि ये अलाप्पुझा जिले के चेरथला में स्थित एक बढ़ई द्वारा बनाए गए थे। यह भी आरोप लगाया गया है कि केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष के सुधाकरन, कांग्रेस नेता लैली विंसेंट और पूर्व मुख्य सचिव जीजी थामसन के साथ आरोपियों की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 14 =

Back to top button