केजरीवाल के करीबी आशीष खेतान ने दिया दिल्ली डायलॉग कमीशन के VC पद से इस्तीफा

नई दिल्ली। उपराज्यपाल अनिल बैजल द्वारा दिल्ली सरकार के मंत्रियों के 9 सलाहकारों को हटाए जाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। बताया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल के करीबी और आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता आशीष खेतान ने नाराजगी स्वरूप दिल्ली डायलॉग कमीशन के वाइस चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया है।केजरीवाल के करीबी आशीष खेतान ने दिया दिल्ली डायलॉग कमीशन के VC पद से इस्तीफा

यहां पर बता दें कि गृह मंत्रालय की सिफारिश के बाद उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंगलवार को दिल्ली सरकार में गलत तरीके से लगाए गए नौ सलाहकारों को हटा दिया। इस फैसले से आने वाले दिनों में दिल्ली व केंद्र सरकार के बीच टकराव और बढ़ना तय माना जा रहा है। AAP नेताओं ने इसका विरोध शुरू कर दिया है। 

केंद्र सरकार की साजिश

उपराज्यपाल के फैसले को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सीधे तौर पर केंद्र सरकार की साजिश करार दिया है। वहीं, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने कहा है कि ये नियुक्तियां बिना पद के की गई थीं और यदि सरकार सही है तो जुबानी बयानबाजी करने के बजाय इस फैसले को अदालत में चुनौती दे।

जिन नौ सलाहकारों को हटाया गया है, उनमें उपमुख्यमंत्री के सलाहकार भी शामिल हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने पत्र में लिखा है कि मुख्यमंत्री और मंत्रियों को सलाहकार रखने के लिए कोई इजाजत नहीं दी गई थी। इसी आधार पर गृह मंत्रालय ने उपराज्यपाल अनिल बैजल से इन सभी को हटाने की सिफारिश की थी।

गृह मंत्रालय की मंजूरी के बिना हुईं नियुक्तियां

उपराज्यपाल कार्यालय ने कहा है कि यह नियुक्तियां बिना गृह मंत्रालय की मंजूरी के की गई थीं। वहीं, दिल्ली सरकार का दावा है कि इन सभी सलाहकारों की नियुक्ति की मंजूरी उपराज्यपाल ने ही दी थी। इससे पहले भी घर तक राशन पहुंचाने की योजना को मंजूरी नहीं देने को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल पर निशाना साधते हुए कहा था कि वह राज्य की सरकार को काम नहीं करने देना चाहते हैं।

हटाए गए लोगों के नाम और पद

1. अमरदीप तिवारी : कानून मंत्री के मीडिया सलाहकार

2. प्रशांत सक्सेना : ऊर्जा, पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य, उद्योग और गृह मंत्री के सलाहकार

3. समीर मल्होत्रा : ऊर्जा, पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य, उद्योग और गृह मंत्री के सलाहकार

4. रजत तिवारी : ऊर्जा, पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य, उद्योग और गृह मंत्री के कैंप ऑफिस में सलाहकार

5. आतिशी मरलेना : उपमुख्यमंत्री की सलाहकार

6. राघव चड्ढा : वित्त मंत्री के सलाहकार

7. रामकुमार झा : सामान्य प्रशासन मंत्री के सलाहकार

8. ब्रिगेडियर दिनकर अदीब : ऊर्जा, पीडब्ल्यूडी और गृह मंत्री के ओएसडी

9. अरुणोदय प्रकाश : उपमुख्यमंत्री के सलाहकार 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

राहुल गाँधी के बचाव में आये ये नेता, बोले- पहले अपना ज्ञान बढ़ाये अमित शाह

नई दिल्‍ली। भारत में आगामी चुनाव बेहद काफी नजदीक