महिलाओं के लिए संजीवनी बूटी से कम नही हैं कसूरी मेथी…

वर्तमान समय में देखा जाता हैं कि महिलाओं को कई शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं जिनसे निजात पाने के लिए महिलाएं कई जतन करती हैं और कोई ऐसा उपाय चाहती हैं जो उनकी सभी परेशानियों को दूर करें। ऐसे में आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर कसूरी मेथी महिलाओं के लिए संजीवनी बनती हैं। शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखने और बीमारियों से दूरी बनाए रखने में कसूरी मेथी बहुत फायदेमंद साबित होती हैं। तो आइये जानते हैं किस तरह यह महिलाओं को फायदा पहुंचाती हैं।

हार्मोनल बदलाव

उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं के शरीर में कई गतिविधियां होती है। उन्हें जिंदगी भर हार्मोनल बदलाव के कारण संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को कसूरी मेथी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसे खाने से हार्मोनल बदलावों के कारण होने वाली परेशानियों का सामना करने के लिए हार्मोनल लेवल को बैलेंस रखने में मदद मिलती है।

इम्यूनिटी बढ़ाएं

नियमित रूप से कसूरी मेथी खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही दिल, गैस्ट्रिक और आंतों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है। पेट संबंधित समस्या होने पर कसूरी मेथी की पत्तियों को धूप में सूखाएं। उसके बाद उसे पीस कर नींबू की कुछ बूंदों के साथ सेवन कर गर्म पानी पीने से आराम मिलता है।

खून बढ़ाएं

भारत देश में हर दूसरी महिला एनीमिया की शिकार है। इसलिए इन्हें कसूरी मेथी का जरूर सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन, फाइबर, कैल्शियम आदि के साथ भारी मात्रा में आयरन मौजूद होता है। यह बॉडी में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करती है। ऐसे में खून की कमी से जूझ रही महिलाओं को रोजाना खाली पेट कसूरी मेथी की पत्तियों का जरूर सेवन करना चाहिए।

वजन घटाएं

कसूरी मेथी के पत्तों का रोजाना खाली पेट सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें घुलनशील फाइबर पाएं जाते हैं। इसलिए इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में ओवल इटिंग की परेशानी से बचा जा सकता है।

Back to top button