कश्मीर को देश ने अकेला छोड़ दिया है: महबूबा मुफ्ती

- in राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कश्मीर के मामले में काफी भावुक बयान दिया है. उन्होंने कहा कि कश्मीर को देश ने अकेला छोड़ दिया है.

उन्होंने 64वें इंडियन ट्रैवल कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा, ‘आप दुनिया पर नजर डालें, तो हर जगह समस्या दिखती है. लेकिन यहां समस्या यह है कि हमारे मुल्क ने ही हमें अकेला छोड़ दिया है.’ कश्मीर में 32 साल बाद ट्रैवल कांग्रेस का आयोजन किया गया.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, कश्मीर अलग-थलग महसूस कर रहा है, इस पर जोर देते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा, ‘कश्मीर में हालात से निपटने के लिए कई रास्ते हैं, लेकिन हम केवल एक ही तरीका अख्तियार कर रहे हैं. हम बंदूक के बदले बंदूक से लड़ रहे हैं. लेकिन जिन लोगों को बंदूकों से गोलियां लगी हैं, उनका भी तो उपचार करने वाला कोई होना चाहिए. हमारे देश के लोग ऐसा कर सकते हैं.’

जानिए किन सेवाओं को कब तक करवाना होगा आधार से लिंक, जरुर पढ़ें

पर्यटन को ‘शांति का निवेश’ बताते हुए महबूबा ने कहा कि आर्मी का जवान राज्य में आतंकवाद से लड़ने आता है, लेकिन यह भी कहना चाहिए कि वह कश्मीर आता है. उन्होंने कहा कि कश्मीर की बहुलता अतुलनीय है. उन्होंने कहा, ‘हम भारत के नक्शे में मुकुट की तरह हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से यह मुकुट अपनी चमक खोता जा रहा है.’

उन्होंने कहा कि राज्य के लोग बंटवारे की वजह से मुश्किल का सामना कर रहे हैं, जबकि हम उसका हिस्सा भी नहीं थे.

उन्होंने कहा कि कश्मीर कभी धरती का सबसे सुंदर और महिलाओं के लिए सबसे सुरक्ष‍ित स्थान रहा है. उन्होंने मीडिया के प्रति भी उलाहना करते हुए कहा कि कहीं एनकाउंटर होता है तो ऐसा दिखाया जाता है कि पूरा कश्मीर जल रहा है, इससे कश्मीर के पर्यटन पर असर पड़ रहा है.

You may also like

राहुल गाँधी के बचाव में आये ये नेता, बोले- पहले अपना ज्ञान बढ़ाये अमित शाह

नई दिल्‍ली। भारत में आगामी चुनाव बेहद काफी नजदीक