कानपुर: गलती पर टोकता था मॉनीटर, तो 15 हजार रुपये देकर गुंडों से पिटवाया…

एसओ हनुमंत विहार उदय प्रताप ने बताया कि मामले में शामिल रहे अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है। जानकारी के अनुसार फुरकान नाम के जिस बदमाश की मदद आरोपी छात्र ने ली थी, उस पर हनुमंत विहार, नौबस्ता व बाबूपुरवा थानों में आर्म्स एक्ट, मारपीट, रंगदारी मांगने जैसे कई गंभीर आरोपों में केस दर्ज हैं।

कानपुर में हनुमंत विहार थाना क्षेत्र के एक नामी स्कूल में 10वीं के दो छात्रों के बीच हुए विवाद में बाबूपुरवा के गुंडे ने एक छात्र को धमकी देने के बाद बुरी तरह से पीट दिया। इसके लिए उसे दूसरे छात्र ने 15 हजार रुपये दिए थे। पीटा गया छात्र क्लास मॉनीटर है और दूसरे छात्र की गलत हरकतों का विरोध करता था।

गुंडे ने पीड़ित छात्र को फोन कर 20 हजार रुपये देने या जान से हाथ धोने की धमकी दी थी। छात्र ने विरोध किया तो उसे घर से कोचिंग जाते समय अगवाकर सुनसान जगह ले जाकर मारा और सड़क किनारे फेंक दिया। पीड़ित छात्र के व्यापारी पिता ने पुलिस से शिकायत की।

जांच के नाम पर पुलिस ने खानापूर्ति की, लेकिन जब घटना से जुड़े ऑडियो व वीडियो वायरल हुए तो पुलिस ने केस दर्ज कर एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। हनुमंत विहार के धोबिन पुलिया निवासी हार्डवेयर कारोबारी का 16 साल का बेटा नौबस्ता के एक नामी स्कूल में दसवीं का छात्र है।

टीचर से शिकायत कर सजा भी दिलाई थी
छात्र ने बताया कि उसकी क्लास में एक अन्य स्कूल से हाल में श्यामनगर निवासी छात्र ने प्रवेश लिया था, जिसका स्वभाव काफी आक्रामक रहता था। चूंकि वह क्लास मॉनीटर था, इसलिए वह गलत हरकत या गलत बात करने पर उस छात्र को टोकता था और टीचर से शिकायत कर सजा भी दिलाई थी।

20 हजार रुपये नहीं दिए, तो उसे जान से हाथ धोना पड़ेगा
इसी बात से रंजिश पालते हुए आरोपी छात्र ने बाबूपुरवा निवासी अपराधी अंशुल यादव व फुरकान को पीटने के लिए 15 हजार रुपये की सुपारी दे दी। दोनों ने छात्र को फोन कर धमकाना शुरू कर दिया कि अगर उसने 20 हजार रुपये नहीं दिए, तो उसे जान से हाथ धोना पड़ेगा। छात्र ने विरोध किया, तो रायपुरवा निवासी कुशाग्र की तरह जान से हाथ धोने की धमकी दे डाली।

साउथ सिटी स्कूल के पीछे ले जाकर पीटा
बुधवार दोपहर अंशुल व फुरकान ने साथियों के साथ मिलकर छात्र को कोचिंग के लिए घर से निकलते समय बाइक से अगवा कर लिया और साउथ सिटी स्कूल के पीछे ले जाकर पीटा। उसके पास मौजूद रुपये व अन्य सामान लूटकर सड़क किनारे फेंककर भाग निकले। वहां से गुजर रहे एक परिचित के माध्यम से छात्र ने पिता को घटना की पूरी सूचना दी। परिजनों ने पुलिस में शिकायत की, जिसके बाद जांच के नाम पर उन्हें टरकाना शुरू कर दिया।

अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है
हालांकि इसी छात्र को करीब एक महीने पहले पीटे जाने का एक वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने फिरौती मांगने, गालीगलौज, धमकाने, मारपीट आदि की धाराओं में केस दर्ज कर लिया। साथ ही मामले में श्यामनगर निवासी अंशुल यादव को गिरफ्तार किया है। एसओ हनुमंत विहार उदय प्रताप ने बताया कि मामले में शामिल रहे अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है।।

तड़ीपार हो चुका है फुरकान
जानकारी के अनुसार फुरकान नाम के जिस बदमाश की मदद आरोपी छात्र ने ली थी, उस पर हनुमंत विहार, नौबस्ता व बाबूपुरवा थानों में आर्म्स एक्ट, मारपीट, रंगदारी मांगने जैसे कई गंभीर आरोपों में केस दर्ज हैं। बाबूपुरवा पुलिस को एक मामले में उसकी तलाश है। पिछले साल कमिश्नरी पुलिस की सिफारिश पर उसे जिला बदर भी किया गया था। हालांकि जिला बदर की मियाद खत्म होने के बाद ही फिर से बच्चों से रंगदारी वसूलने और पैसे लेकर मारपीट करने लगा है। वहीं अंशुल यादव के खिलाफ भी कई थानों में केस दर्ज हैं।

महीने पहले हुई मारपीट में हो गया था समझौता
पीड़ित छात्र ने बताया कि जिस छात्र ने रुपये देकर हमला कराया, उसने एक महीने पहले भी स्कूल के बाहर मारपीट की थी। इस दौरान चाभी चेहरे पर मार दी थी। हालांकि इस मामले में तब आरोपी छात्र के पिता ने माफी मांगते हुए दोबारा ऐसी घटना न होने की बात कही थी जिसके बाद पीड़ित छात्र के पिता ने उन्हें माफ करते हुए समझौता कर लिया था। इसी मारपीट का वीडियो अभी वायरल है जिसके चलते पुलिस हरकत में आई।

पहले हुई पिटाई का वीडियो वायरल करने की देते थे धमकी
जांच में पता चला है कि महीने भर पहले हुई मारपीट का, जो वीडियो वायरल हुआ उसे वायरल करने से पहले फुरकान और अन्य लोगों ने दसवीं के छात्र से करीब चालीस हजार रुपये वसूले थे। वीडियो वायरल करने के नाम पर ही उस पर दबाव बनाया गया, जिसके चलते उसने पहले रुपये घर से चोरी किए और फिर अपनी फीस व कोचिंग की फीस की हेराफेरी कर रुपये उन्हें देकर जान छुड़ाने का प्रयास किया।

एसीपी बोले, खुलवाई जाएगी हिस्ट्रीशीट
एसीपी नौबस्ता अभिषेक पांडेय ने बताया कि मामले में सभी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीमें लगाई गई हैं। सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ हिस्ट्रीशीट खोलकर गैंगस्टर की कार्रवाई भी की जाएगी

Back to top button