अभी-अभी: PNB महाघोटाले में बड़ा एक्शन, ED ने जब्त की मेहुल चोकसी की 1217 करोड़ की संपत्ति

पंजाब नेशनल बैंक में हजारों करोड़ रुपयों के महाघोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी की 41 अचल संपत्तियों को ईडी ने जब्त किया है. इन संपत्तियों की कीमत करीब 1217 करोड़ रुपये है. पीएलएमए के तहत जब्त की गई संपत्तियों में मुंबई स्थित 15 फ्लैट और 17 ऑफिस, कोलकाता स्थित शॉपिंग मॉल और अलीबाग में चार एकड़ जमीन पर बना फार्महाउस शामिल हैं.

इसके अलावा जब्त की गई संपत्ति में अलीबाग, नासिक, नागपुर, पनवेल व विल्लुपुरम में 231 एकड़ जमीन में फैले छह पार्सल और आंध्र प्रदेश के रंगारेड्डी जिले में 170 एकड़ में फैला एक हार्डवेयर पार्क शामिल हैं. इस हार्डवेयर पार्क की कीमत 500 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

इससे पहले सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक में हुए फर्जीवाड़े और महाघोटाले के मामले में बैंक के इंटरनल चीफ ऑडिटर एमके शर्मा को गिरफ्तार किया था. वह चीफ मैनेजर रैंक के अधिकारी (पीएनबी के स्केल 4 स्तर के अफसर) हैं. इसके अलावा आयकर विभाग के अनुरोध पर ब्यूरो ऑफ इमीग्रेशन ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ अलग-अलग लुकआउट नोटिस/ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किए जा चुके हैं.

हाल ही में PNB में 11,360 करोड़ रुपये के महाघोटाले का खुलासा हुआ था, जिसको लेकर विपक्ष लगातार मोदी सरकार को घेर रही है और निशाना साध रही है. हालांकि मोदी सरकार का कहना है कि यह घोटाला यूपीए के समय से जारी है. हमारी सरकार में इसका खुलासा हुआ है. सरकार यह भी साफ कर चुकी है कि मामले के आरोपियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा.

नया कानून ला सकती है मोदी सरकार

PNB महाघोटाले से सबक लेकर मोदी सरकार नया कानून लाने जा रही है. इसके तहत विदेश में बैठे जिन देनदारों पर बैंकों का 100 करोड़ रुपये या इससे ज्यादा बकाया है, उनकी संपत्तियां कुर्क की जाएंगी. गुरुवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस मामले पर चर्चा होनी है. इस बैठक में ऐसा कानून बनाने पर फैसला हो सकता है. हालांकि अभी कानून के ड्राफ्ट को अंतिम रूप नहीं दिया गया है. 

Loading...

Check Also

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार की अंतिम विदाई, अमित शाह सहित कई दिग्गज हुए मौजूद

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार की अंतिम विदाई, अमित शाह सहित कई दिग्गज हुए मौजूद

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री और लंबे समय से भाजपा के नेता रहे अनंत कुमार का …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com