जॉगिंग करने से सेहत को होते हैं कमाल के फायदे, जान ले सही तरीका…

लोग वजन घटाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग डायटिंग करते हैं, तो कुछ जिमिंग। इसके अलावा वेट लॉस के लिए योगा, जुंबा जैसी एक्टिविटी भी कई लोग करते हैं। इनमें से अधिकतर लोगों का सीधा मकसद होता है, वजन कम करना। इसके अलावा, कई लोग वजन कम करने के लिए जॉगिंग भी करते हैं। वजन घटाने के लिए अच्छी डायट के साथ-साथ वर्कआउट करना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि वर्कआउट करने से शरीर में मौजूद कैलोरी बर्न होती है और आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। वर्कआउट का सबसे आसान और बेहतर तरीका है जॉगिंग।

जॉगिंग किसी उपकरण की सहायता के बिना भी शरीर का पूरा व्यायाम हो जाता है। यह वजन घटाने में मदद करती है, अन्य कई तरह से भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है, अगर इसे सही तरह से किया जाए।

जॉगिंग करने से शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां दोनों मजबूत होती हैं।

जॉगिंग से शरीर का रक्त संचार अच्छा होता है और दिल मजबूत होता है।

जॉगिंग पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है और इससे पाचन तंत्र सही रहता है।

हर रोज जॉगिंग से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है जिससे दिनभर आप तरोताजा रहते हैं।

जागिंग से शरीर का पूरा व्यायाम हो जाता है और अच्छी नींद आती है, जो कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

जॉगिंग करने से कैलोरी को बर्न करने में भी आसानी होती है।

जॉगिंग करने से हार्ट अटैक के जोखिम को कम किया जा सकता है। इनसे धमनियों की लचीलता बनी रहती हैं और ह्रदय को मजबूती मिलती है।

इससे शारीरिक और मानसिक समस्याएं भी दूर होती हैं , तो आपकी एक घंटे में लगभग 400 कैलोरी बर्न होती हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप एक दिन में 6 किलोमीटर चलें। अगर आप एक दिन में चार किलोमीटर चलते हैं तो भी आपके शरीर से अधिक कैलोरीज को घटाया जा सकता है|

तनाव से दे राहत: अगर आपको तनाव रहता है, तो जॉगिंग आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। रोजाना सुबह 15-30 मिनट जॉगिंग करने से जहां आप फिट रह पाते हैं, वहीं जॉगिंग करने से हम लोग तेज सांस लेते हैं जिससे शरीर में फ्रेश ऑक्सिजन जाती है। ऐसा करने से डिप्रेशन और तनाव से राहत मिलती है।

डायबिटीज में जॉगिंग के फायदे: अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो आपको रोजाना जॉगिंग करना चाहिए। रोजाना जॉगिंग करने से डायबिटीज में काफी फायदा होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए जॉगिंग के फायदे बताते हुए डॉक्टर्स कहते हैं कि डायबिटीज पेशेंट्स को सामान्य लोगों की तुलना में फिजिकल वर्कआउट ज्यादा करना चाहिए। अगर आप रोजाना नियमित रूप से जॉगिंग करेंगे, डायबिटीज में काफी फायदा पहुंचेगा और इसका फर्क आप कुछ ही दिनों में देख पाएंगे।

हार्ट अटैक का खतरा कम करे जॉगिंग: आपको जानकर हैरानी होगी कि नियमित रूप से जॉगिंग करने से हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से रोजाना सुबह शाम जॉगिंग करेंगे तो आपका ब्लड सर्क्युलेशन सही रहता है, जिससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक आने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

जॉगिंग से करें वजन कम: अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो दौड़ने की ही तरह जॉगिंग से भी आप वजन कम कर सकते हैं।

सुबह के वक्त जॉगिंग करना सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। क्योंकि सुबह के समय वातावरण शांत रहता है और प्रदूषण भी कम होता है। सुबह के समय जॉगिंग के दौरान आप फ्रेश होते हैं, जिससे जॉगिंग के दौरान आपको परेशानी महसूस नहीं होती है। खाली पेट के दौरान जॉगिंग करने से कैलोरी बर्न भी आसानी से किया जा सकता है। लेकिन अगर आप किसी भी कारण मॉर्निंग में जॉगिंग नहीं कर पा रहें हैं, तो आप शाम के वक्त जॉगिंग पर जा सकते हैं। सिर्फ आपको सुबह या शाम के वक्त नियमित जॉगिंग पर जाने की जरूरत है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − eight =

Back to top button