जम्मू- कश्मीर: चिनाब की सीटें भंवर में… चार प्रतिशत वोट का खेल

नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग में छोड़ी गई पांच सीटों में तीन चिनाब वैली में हैं। चिनाब की भंवर में फंसी डोडा, भद्रवाह व किश्तवाड़ की इन तीन सीटों पर मुकाबला दिलचस्प रहने की उम्मीद है। भाजपा की गढ़ इन सीटों पर हार-जीत में निर्णायक चार फीसदी वोट के लिए कांग्रेस और नेकां ने एक-दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार उत्तारकर रण सजा दिया है।

असली जंग हिंदू-मुस्लिम वोट काटने की है, क्योंकि 2014 विस चुनाव में भाजपा ने लगभग चार फीसदी वोट के अंतर से तीनों सीटों पर जीत दर्ज की थी। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि गठबंधन के बावजूद दोनों पार्टियां इन तीन सीटों पर दिखाने के लिए दोस्ताना मैच खेल रही हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव के आंकड़े बताते हैं कि किश्तवाड़, डोडा और भद्रवाह की सीटें करीब चार फीसदी वोट के अंतर से भाजपा ने जीती थीं।

आगामी विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) और कांग्रेस यहां वोट काटकर भाजपा के लिए मुश्किल पैदा करना चाहती हैं। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में तीन में एक सीट इंद्रवल पर कांग्रेस ने कब्जा किया था। कांग्रेस की झोली में ये सीट डालने वाले जीएम सरूरी अब गुलाम नबी आजाद की पार्टी डीपीएपी का हिस्सा हैं। सरूरी की गैर मौजूदगी में कांग्रेस के लिए यहां परीक्षा कड़ी है।

चतुष्कोणीय मुकाबले में भाजपा के लिए बढ़ा परिश्रम 
विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया के बाद चिनाब वैली की छह सीटों पर भाजपा, कांग्रेस, पीडीपी और नेकां के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है। चिनाव वेली में डोडा, डोडा पश्चिम, भद्रवाह, किश्तवाड़, पाडर नागसेनी और इंद्रवाल विधानसभा सीटें हैं। परिसीमन के बाद डोडा पश्चिम और पाडर नागसेनी अस्तित्व में आई और पहली बार इन सीटों पर चुनाव है। सूत्रों का मानना है कि यहां जीत को बरकरार रखने के लिए भाजपा का परिश्रम बढ़ने वाला है। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने डोडा सीट से लगातार तीन बार चुनाव हारे खालिद नजीब सोहरावर्दी को टिकट दिया है, जबकि भाजपा ने यहां से गजय सिंह राणा को मैदान में उतारा है। 2014 में भाजपा के शक्ति परिहार ने इस सीट से कांग्रेस के अब्दुल मजीद वानी को हराया था। भद्रवाह सीट पर कांग्रेस ने डीडीसी सदस्य नदीम शरीफ, नेकां ने पीडीपी से आए महबूब इकबाल, भाजपा ने पूर्व विधायक दिलीप परिहार को उतारा है।

किश्तवाड़ में भाजपा ने 2014 के विजेता सुनील शर्मा के स्थान पर नए चेहरे शगुन पर खेला दांव 
किश्तवाड़ सीट से नेकां ने सज्जाद किचूल, पीडीपी ने फिरदौस टाक, भाजपा ने युवा चेहरे शगुन परिहार को उतारा है। भाजपा ने यहां पूर्व विजेता सुनील शर्मा की जगह नए चेहरे पर दांव खेला है। इस सीट से कांग्रेस ने उम्मीदवार नहीं उतारा। इंद्रवल सीट से भाजपा ने तारिक कीन को दोहराया है। कांग्रेस ने शेख जफरुल्लाह, पीडीपी ने शेख नासिर हुसैन को उतारा है। नेकां ने यहां से अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है। नई सीट पाडर नागसेनी से नेकां ने पूजा ठाकुर, भाजपा ने सुनील शर्मा, पीडीपी ने संदेश महाजन को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है। डोडा पश्चिम से भाजपा नेता शक्ति राज परिहार के सामने कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप भगत और पीडीपी उम्मीदवार मंसूर अहम भट और आप से महराज मलिक हैं।

भाजपा का जीत प्रतिशत कम इसलिए डोडा, भद्रवाह और किश्तवाड़ पर सबकी नजर 

डोडा सीट 2014
भाजपा –विजेता
कांग्रेस– हारी
जीत-हार का अंतर-4040 वोट (6.09 फीसदी)

भद्रवाह 
भाजपा –विजेता 
कांग्रेस –हारी 
जीत-हार का अंतर-1496 (2.5 फीसदी)

किश्तवाड़
भाजपा –विजेता 
कांग्रेस –हारी 
जीत-हार का अंतर-2805 वोट (4.63 फीसदी)

Back to top button