जम्मू कश्मीर: आधी रात काे लोगों ने महसूस किए भूकंप के झटके…

कश्मीर संभाग में 26 और 27 जनवरी की मध्यरात्रि काे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि भूकंप से अभी तक कोई जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है लेकिन भूकंप के झटके केवल कश्मीर संभाग में ही महसूस किए गए हैं।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के अनुसार, 26 और 27 जनवरी की मध्यरात्रि को करीब 12.48 बजे कश्मीर संभाग में 3.6 रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी गई है।भूकंप का केंद्र पाकिस्तान बताया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में पिछले चार महीनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इससे पहले गत 11 जनवरी की शाम को 7.32 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसी दिन किश्तवाड़ में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यह भूकंप 5.1 रिक्टर स्केल की गति से आया था।

जानकारों के अनुसार, जम्मू संभाग के डोडा, भद्रवाह और किश्तवाड़ के इलाके भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील हैं। अगर कोई भूकंप का बड़ा झटका आ गया तो इन क्षेत्रों में काफी नुकसान होने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में गत सितंबर 2020 में ही 10 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

इससे पहले गत 17 जनवरी 2021 को जम्मू-कश्मीर में पांच घंटों के भीतर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि इन भूकंप से जानमाल का कोई भी नुकसान नहीं हुआ था

Back to top button