Jio ने शुरू किया 5G ट्रायल, आई हैरान कर देने वाली स्पीड

5G पर काम शुरू हो चुका है. इसको लेकर टेलीकॉम कंपनियां ट्रायल भी कर रही है. अभी हाल ही में Bharti Airtel ने 5G ट्रायल गुरुग्राम में शुरू किया है. इसमें डाउनलोड स्पीड 1Gbps तक है. अब खबर आ रही है Reliance Jio ने भी मुंबई में 5G ट्रायल शुरू किया है. 

5G ट्रायल के लिए इसने देश में ही डेवलप किए 5G इक्विपमेंट्स और टेक्नोलॉजी का यूज किया है. इसके अलावा ये दूसरे वेंडर्स जैसे Samsung, Ericsson और Nokia से बात कर रहा है ताकि दूसरे शहरों में भी आने वाले टाइम में ट्रायल शुरू किया जा सके.

इसको लेकर ET ने अपने सोर्स के हवाले से रिपोर्ट किया है. पहचान ना बताने की शर्त पर एक सीनियर एग्जीक्यूटिव ने बताया Reliance Jio मिड और mmwave बैंड्स दोनों का यूज करके मुंबई में 5G ट्रायल कर रहा है. कहा जा रहा है इसकी स्पीड 4G से काफी ज्यादा है. 

उन्होंने बताया कि 5G इक्विपमेंट को भारत में लोकल पार्टनर की मदद से मैनुफैक्चर किया गया है. साइट डिप्लोएड के मामले में Jio का 5G ट्रायल काफी बड़ा है. ट्रायल को जल्द ही दूसरे शहरों और एरिया में शुरू किया जाएगा. 

दिल्ली, मुंबई, गुजरात और हैदराबाद में Jio ने ट्रायल के लिए अप्लाई किया है. डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशन (DoT) ने हाल ही में 5G ट्रायल के लिए 700 MHz, 3.5 GHz और 26 GHz बैंड्स स्पेक्ट्रम Airtel, Reliance Jio और Vodafone Idea (Vi) को उपलब्ध करवाया था. 

Bharti Airtel ने Ericsson के साथ पार्टनरशिप करके गुरुग्राम में 5G ट्रायल को शुरू किया है. Airtel को दिल्ली/NCR, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 5G ट्रायल के लिए स्पेक्ट्रम उपलब्ध करवाया गया है. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button