झारखंड कांस्टेबल भर्ती: शारीरिक परीक्षण में बेहोश हुए 25 अभ्यर्थियों में से तीन की मौत

झारखंड के पलामू जिले में बृहस्पतिवार को आबकारी विभाग की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में भाग ले रहे 25 अभ्यर्थी शारीरिक परीक्षण के दौरान बेहोश हो गए। उन्हें मेदिनीनगर स्थित मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां देर रात इलाज के दौरान दो की मौत हो गई। जबकि, एक अभ्यर्थी ने इलाज के दौरान राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) रांची में दम तोड़ दिया। मृतकों की पहचान अमरेश कुमार (20), अरुण कुमार (25) और प्रदीप कुमार (25) के रूप में हुई है। इस बीच, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों को मामले पर तत्काल संज्ञान लेने का निर्देश दिया है।

अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आरके रंजन ने कहा, प्रारंभिक निष्कर्षों के अनुसार अभ्यर्थियों की मौत सांस फूलने से हुई है। कहा, ‘हमें सहनशक्ति बढ़ाने के लिए शामक दवाओं के इस्तेमाल का भी संदेह है। हम मौतों के सही कारणों की जांच कर रहे हैं।’

वहीं, उपमंडल पुलिस अधिकारी मणिभूषण प्रसाद ने बताया कि पलामू जिले में उत्पाद विभाग की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में दौड़ सहित शारीरिक परीक्षण में भाग लेने वाले लगभग 100 उम्मीदवार अब तक बेहोश हो चुके हैं। कहा कि अभ्यर्थियों की बेहोश होने की बढ़ती संख्या को देखते हुए अधिकारियों ने सुबह 4.30 बजे से शारीरिक परीक्षण आयोजित करने का निर्णय लिया है। पहले यह समय सुबह 9 बजे था।

बिहार के छपरा जिले के रहने वाले विश्वात्मा कुमार ने बताया कि 400 मीटर दौड़ने के बाद वे बेहोश हो गए। अनुमंडल पुलिस अधिकारी (मेदिनीनगर) मणिभूषण प्रसाद ने बताया कि अभ्यर्थियों के बेहोश होने का कारण सांस फूलना हो सकता है। उन्होंने कहा, “पुरुष अभ्यर्थियों को परीक्षा में 10,000 मीटर दौड़ना होता है, जबकि महिला अभ्यर्थियों को 5,000 मीटर दौड़ना होता है।” भर्ती प्रक्रिया 9 सितंबर तक जारी रहेगी।

Back to top button