बेहद ही खूबसूरत है अफ्रीका के ये दो जगह

अफ्रीका एक विशाल महाद्वीप है जो पृथ्वी के कुल सतह क्षेत्र का 6%, इसके 20% भूमि क्षेत्र को कवर करता है और एशिया के बाद दूसरी सबसे बड़ी मानव आबादी है। यह महाद्वीप स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों द्वारा खोजे जाने लायक अनगिनत सुंदर और साहसिक यात्रा स्थलों की पेशकश करता है। आप जो देख सकते हैं, कर सकते हैं और खोज सकते हैं उसका कोई अंत नहीं है। जैसा कि आप अपने अगले छुट्टी गंतव्य की योजना बनाते हैं, इन खूबसूरत अफ्रीकी यात्रा स्थलों में से एक की खोज करने पर विचार करना सुनिश्चित करें:

विक्टोरिया फॉल्स – ज़िम्बाब्वे/ज़ाम्बिया: सितंबर से दिसंबर तक ज़ाम्बेज़ी का प्रवाह कम हो जाता है और जल स्तर गिर जाता है। यह यात्रियों को प्राकृतिक रूप से बने पूल में झरने के किनारे तक तैरने और नीचे की खाई में देखने की अनुमति देता है।

फॉल्स के जिम्बाब्वे की तरफ विक्टोरिया फॉल्स वर्षावन स्थित है। यह अद्वितीय पौधे और पशु जीवन का घर है। वर्षावन पृथ्वी पर एकमात्र स्थान है जहाँ हर दिन, पूरे दिन बारिश होती है। विक्टोरिया फॉल्स दुनिया के सात अजूबों में से एक है, ग्रेट बैरियर रीफ, ग्रैंड कैन्यन, ऑरोरा बोरेलिस, परिकुटिन ज्वालामुखी, रियो डी जनेरियो के हार्बर और माउंट एवरेस्ट को मिलाकर।

क्रूगर नेशनल पार्क – दक्षिण अफ्रीका: क्रूगर नेशनल पार्क में अफ्रीका के किसी भी अन्य पार्क की तुलना में अधिक बड़े स्तनधारी हैं। प्रसिद्ध बिग 5 के अलावा, अन्य प्रजातियों जैसे कि वॉर्थोग, चीता, शुतुरमुर्ग, लकड़बग्घा, ज़ेबरा, जंगली कुत्ते और कई अन्य प्रजातियों का खजाना है।

यह दो प्रांतों म्पुमलंगा और लिम्पोपो तक फैला है और दो देशों, ज़िम्बाब्वे और मोज़ाम्बिक की सीमाएँ हैं। कोई पिंजरे, कलम, बाड़े या सर्कस प्रदर्शन नहीं हैं। यह 100% प्रामाणिक है और आपको अपनी आंखों से अदम्य प्राकृतिक जंगल को देखने का मौका मिलता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button