यह है 150 साल पुराना जिस्म का बाजार, यहाँ पर मिलती हैं ये सब कुछ चीज़ें

दुनिया में बहुत सी जगह पर है वैश्यालय जहाँ पर कानूनन तौर पर ये धंधा चलता है. कुछ जगह ऐसी भी हैं जहाँ पर ये काम गैरकानूनी तरीके से चलता है. ऐसी कई जगह के बारे में आप जानते होंगे. आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पर ये काम करीब 150 से भी अधिक सालों से चला आ रहा है. आइये जानते हैं इसके बारे में जो आपको भी नहीं पता होगा. यह है 150 साल पुराना जिस्म का बाजार, यहाँ पर मिलती हैं ये सब कुछ चीज़ें

हम बात कर रहे हैं अलाहबाद के मीरगंज इलाके की जहाँ का के चौक काफी प्रसिद्द है. यहाँ पर बड़े स्तर पर गहनों का काम किया जाता है. इसके अलावा आप इसमें थोड़ा रुख बदलेंगे तो एक ऐसा मोहल्ला आपको देखने को मिलेगा जो आपको हैरान कर देगा. यहाँ की गली में हर घर के दरवाजे पर महिलाएं खड़ी होती हैं और हर आपको अपनी ओर बुलाने का इशारा करती हैं.

अब तक आप समझ ही चुके हैं कि ये एक जिस्म का धंधा है जो यहाँ लगभग डेढ़ सौ सालो से चला आ रहा है. पता चला है कि यहाँ चार पाँच मशहूर कोठे हुआ करते थे जहाँ पर मुजरा किया जाता था, लेकिन आज यहाँ पर देह व्यापर किया जाता है. देखा जा सकता है, वैश्यावृत्ति गैरक़ानूनी है लेकिन मीरगंज में आज भी ये काम ज़ोरों पर चल रहा है. इसी बारे में यहाँ की महिलाओं का भी कहना है कि इन सब के बाद वो अब यहाँ रहने को मजबूर हैं क्योकि समाज में उन्हें स्वीकारा नहीं जायेगा.

Back to top button