सेहत के लिए रामबाण हैं हरी धनिया जाने इसके फायदे

अक्सर हम सभी हमारी सेहत को बेहतरीन बनाने के लिए लाखों जतन करते रहते हैं। ऐसे में कई तरह की सब्जियां और फल हमे सेहतमंद बनाते हैं और इन्ही में शामिल है हरा धनिया. कहा जाता है हरा धनिया खाने के बड़े फायदे होते हैं। अब आज हम आपको उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

धनिया के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ:

 धनिया के पत्ते स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले कोलेस्ट्रॉल को कम करने और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

धनिया के पत्ते खाने से पाचन तंत्र सही रहता है। ये लीवर की सक्रियता को बढ़ाने में मदद करते हैं। धनिया के पत्ते डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते है। ये ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करते हैं।

 धनिया के पत्ते में मिलने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स रेडिकल डैमेज में सुरक्षा प्रदान करने का काम करते हैं।धनिया के पत्ते में मौजूद विटामिन अल्जाइमर की बीमारी में फायदेमंद होता है।

धनिया के पत्ते मुंह के घाव को ठीक करने में कारगर होते हैं। धनिया के पत्ते नर्वस सिस्टम को सक्रिय बनाए रखने में मदद करते हैं।

धनिया के पत्ते पिंपल्स होने की समस्या, ब्लैकहेड्स और सूखी त्वचा में फायदा देते हैं। धनिया के पत्ते सुबह के वक्त पानी में उबालकर, छान लें और फिर खाली पेट  पी लें इससे पेट की पथरी निकल जाएगी।  

Back to top button