ISPL : भारत में पहली बार टी-10 टेनिस बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट

जम्मू-कश्मीर के गली क्रिकेट के सितारे अब स्टेडियम में चमकेंगे। टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने वालों को चयन प्रक्रिया के बाद इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) टी-10 क्रिकेट चैंपियनशिप में खेलने का मौका मिलेगा। चुने गए खिलाड़ियों को न्यूनतम तीन लाख रुपये और अधिकतम 50 लाख रुपये तक भुगतान किया जाएगा। भारत में पहली बार टी-10 टेनिस बाल क्रिकेट टूर्नामेंट स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके लिए तैयारी चल रही हैं।

क्रिकेट टूर्नामेंट दो से नौ मार्च, 2024 तक होगा। मुंबई में इसके 19 मुकाबले खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर), हैदराबाद, मुंबई, बेंगलूरू, चेन्नई और कोलकाता की छह टीमें हिस्सा लेंगी। इस टूर्नामेंट में खेलने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। आईएसपीएल नियमों के अनुसार प्लेइंग इलेवन में अंडर-19 आयु वर्ग से कम-से-कम एक खिलाड़ी को शामिल करना होगा।

आईएसपीएल चयन समिति के प्रमुख जतिन परांजपे के अनुसार, टेनिस बॉल क्रिकेट के बहुत ज्यादा फॉलोअर्स हैं। अधिकांश खिलाड़ियों में असाधारण प्रतिभा है, लेकिन प्लेटफार्म नहीं है।
20 दिसंबर तक पंजीकरण का मौका

इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के इच्छुक खिलाड़ी 20 दिसंबर तक www.ispl-t10.com पर पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण के बाद सिटी ट्रायल में भाग लेने के लिए गोल्डन टिकट मिलेगा। अंतिम ट्रायल मुंबई में होगा। आईएसपीएल चयन समिति के प्रमुख जतिन परांजपे और पूर्व क्रिकेटर प्रवीन आमरे 350 खिलाड़ियों का चयन करेंगे। फरवरी में फ्रेंचाइजी मालिक नीलामी के जरिये 96 खिलाड़ियों का चयन करेंगे।
बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार श्रीनगर टीम के मालिक

श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर) टीम की फ्रेंचाइजी अभिनेता अक्षय कुमार को मिली है। बतौर अक्षय, वह आईएसपीएल और श्रीनगर टीम का हिस्सा बनकर रोमांचित हैं। यह टूर्नामेंट क्रिकेट की दुनिया में गेम-चेंजर साबित होगा। मैं इस अनूठे खेल प्रयास में सबसे आगे रहने के लिए उत्सुक हूं। आईएसपीएल कोर कमेटी के सदस्य अमोल काले के अनुसार, आईएसपीएल का लक्ष्य टेनिस बॉल क्रिकेट में क्रांतिकारी बदलाव लाना है।

Back to top button