IRCTC पूर्वोत्तर राज्यों के सैर के लिए लेकर आया है एक खास टूर पैकेज, पढ़े पूरी खबर

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) पूर्वोत्तर राज्यों के सैर के लिए एक खास टूर पैकेज लेकर आया है। आइआरसीटीसी के ‘देखो अपना देश’ की खास पहल के तहत विशेष प्रर्यटन ट्रेन शुरू की जा रही है। 14 रात और 15 दिन के इस ट्रिप में यात्रियों को उन जगहों पर ले जाया जाएगा जो लोगों के भीड़भाड़ से एकदम दूर है। इसके साथ ही अछूते, अनछुए और अकल्पनीय दृश्य के नजारें देखने को मिलेंगे। अधिक जानकारी देते हुए आइआरसीटीसी के एक अधिकारी ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत के अद्भुत दौरे पर ‘देखो अपना देश’ एसी डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन में यात्रा करने के लिए तैयार रहें।

आइआरसीटीसी के अधिकारी के मुताबिक, कंपनी ने देश के पूर्वोत्तर राज्यों में पहली बार एक विशेष पर्यटक ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। यह यात्रा दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और पूर्वोत्तर भारत के पांच प्रमुख राज्यों को कवर करेगी, जिसमें असम में गुवाहाटी, काजीरंगा और जानहार्ट, अरुणाचल प्रदेश में ईटानगर, नागालैंड में कोहिमा, त्रिपुरा में ऊना कोटि, अगरतला और उदयपुर, शिलांग और मेघालय के चेरापूंजी जैसे गंतव्य शामिल हैं।

देश के इन स्टेशनों से ट्रेन पर कर सकते हैं सफर

पर्यटक इस ट्रेन में दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, टूंडला, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी और पटना रेलवे स्टेशनों से सवार हो सकते हैं। ट्रेन 26 नवंबर को दिल्ली सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी। टूर को हर तरह के यात्रियों की रुचि को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। एडवेंचर का पूरा मजा देने के लिए असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में जंगल सफारी और मेघालय के रूट ब्रिज पर एक ट्रैक पैकेज में शामिल है।

 

आइआरसीटीसी के अधिकारी ने कहा कि इस ट्रेन में यात्रियों को गुवाहाटी, असम में कामाख्या मंदिर और त्रिपुरा के त्रिपुर सुंदरी मंदिर के दर्शन करने का भी मौका मिलेगा। अधिकारी के अनुसार, प्रकृति प्रेमियों के लिए ब्रह्मपुत्र नदी पर भ्रमण और असम में चाय बागानों के भ्रमण की भी योजना बनाई गई है। इतिहास के प्रति उत्साही लोग उना कोटि की मूर्तियों और त्रिपुरा के उज्जयंता पैलेस और नीरमहल पैलेस में जाकर मजे कर सकते हैं।

 

जानिए क्या है प्रति सवारी टूर का पैकेज

आइआरसीटीसी के मुताबिक, 2 एसी के लिए टूर प्राइस 85,495 रुपये प्रति व्यक्ति और 1 एसी के लिए 1,02,430 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होता है। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस दौरे पर वित्त मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

यात्रियों को स्वादिष्ट भोजन, वातानुकूलित बसों द्वारा पर्यटन स्थलों का भ्रमण, डीलक्स होटलों में आवास, एक गाइड और बीमा जैसी अन्य सुविधाओं के साथ डीलक्स श्रेणी की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

 

कोविड प्रोटोकाल और स्वच्छता का रखा जाएगा विशेष ध्यान

यात्रा की पूरी अवधि के दौरान आइआरसीटीसी टीम स्वच्छता और स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रोटोकाल का ध्यान रखेगी और हर समय सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए एक सुरक्षित और चिंता मुक्त अनुभव सुनिश्चित करेगी। इस यात्रा को बुक करने के लिए प्रत्येक यात्री को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेना अनिवार्य होगा।

बता दें कि भारत-दर्शन भारतीय रेल और पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय की एक संयुक्त परियोजना है, जो समय-समय पर दुनिया के सबसे आरामदायक टूर पैकेजों का आयोजन करती है। इसका उद्देश्य देश के विभिन्न हिस्सों की संस्कृति से उन लोगों को परिचित कराना है जो किसी कारणवश पर्यटन से वंचित हैं।

Back to top button