IPL: जडेजा के छक्के ने KKR का बिगाड़ा खेल, 6 विकेट से हासिल की जीत

आईपीएल के 13वें सीजन के 49वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने बाजी मारी. चन्नई ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 6 विकेट से मात दी. चेन्नई ने 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 178 रन बनाए और जीत का लक्ष्य (173) हासिल कर लिया. चेन्नई की जीत में एक बार फिर ऋतुराज गायकवाड़ ( 72 रन) का अहम योगदान रहा, जिन्होंने लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया. आखिर में एक गेंद में एक रन की दरकार थी, जिस पर रवींद्र जडेजा (नाबाद 31 रन, 11 गेंदें, 3 छक्के, 2 चौके) ने छक्के के साथ जीत दिलाई. उन्होंने अपना 250वां टी20 मुकाबला यादगार बनाया.

दुबई में गुरुवार को इस हार से कोलकाता के लिए क्वालिफाई करने की राह अब मुश्किल हो गई है. प्ले ऑफ की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी चेन्नई ने लगातार दूसरी जीत हासिल की. निचले पायदान पर चल रही चेन्नई के 13 मैचों में 10 अंक हो गए. 

13 मैचों में कोलकाता की यह 7वीं हार रही. वह अब भी 12 अंकों के साथ 5वें स्थान पर है और बाकी बचा एक मैच जीतकर भी उसके 14 अंक ही रहेंगे. कोलकाता की हार से मुंबई इंडियंस (MI) के लिए क्वालिफाई में अब कोई अगर-मगर नहीं रहा. अब वह तकनीकी तौर पर क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बन गई. किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने भी राहत की सांस ली होगी, जिसके 12 मैचों में 12 अंक हैं और वह चौथे स्थान पर है. 

173 रनों का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम को पहला झटका वरुण चक्रवर्ती ने दिया. शेन वॉटसन (14) को उन्होंने 50 के स्कोर पर कैच कराया. ऋतुराज गायकवाड़ और अंबति रायडू (38) की जोड़ी ने 68 रनों की साझेदारी की. 118 के स्कोर पर पैट कमिंस ने कोलकाता को दूसरी सफलता दिलाई. इसके बाद 121 के स्कोर पर वरुण चक्रवर्ती ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (1) को बोल्ड किया.

140 के स्कोर पर गायकवाड़ (72 रन, 53 गेंदों में) का अहम विकट पैट कमिंस ने निकाला. आखिरी ओवर में जीत के लिए 10 रनों की दरकार थी. सैम कुरेन और रवींद्र जडेजा क्रीज पर थे. कमलेश नागरकोटी के ओवर में जीत के लिए जरूरी रन आ गए. कुरेन 13 और जडेजा 31 रनों पर नाबाद रहे.      

ऐसी रही चेन्नई सुपर किंग्स की पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपर किंग्स को शेन वॉटसन (14) और ऋतुराज गायकवाड़ की जोड़ी ने 50 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई. वॉटसन ने कमलेश नागरकोटी पर छक्का जड़ने के बाद पैट कमिंस पर चौका मारा. ऋतुराज ने भी कमिंस पर चौका जड़ने के बाद लोकी फर्ग्यूसन का स्वागत दो चौकों के साथ किया और फिर वरुण चक्रवर्ती पर छक्का मारा.

सुपर किंग्स ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 44 रन बनाए. वॉटसन हालांकि वरुण चक्रवर्ती की गेंद को हवा में लहराकर रिंकू सिंह को कैच दे बैठे. अंबति रायडू ने राणा को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में लगातार तीन चौके मारे, जिससे टीम ने 10 ओवरों में एक विकेट पर 74 रन बनाए.

ऋतुराज और रायडू की जोरदार बल्लेबाजी 

ऋतुराज ने इसके बाद फर्ग्यूसन पर चौका और छक्का जड़कर तेवर दिखाए. उन्होंने 12वें ओवर में नागरकोटी की गेंद पर दो रन के साथ 37 गेंदों में लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा. रायडू ने भी इसी तेज गेंदबाज पर छक्का जड़ा और इसी ओवर में टीम के रनों का शतक भी पूरा हुआ.

रायडू ने कमिंस पर लगातार दो चौके मारे, लेकिन अगली गेंद पर मिड ऑफ पर नरेन को कैच दे बैठे. उन्होंने 20 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा.

लेकिन धोनी को वरुण चक्रवर्ती ने बोल्ड किया

चक्रवर्ती ने इसके बाद सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (1) को बोल्ड किया. चक्रवर्ती ने इसी ओवर में अपनी ही गेंद पर सैम कुरेन का कैच टपकाया. सुपर किंग्स को अंतिम 5 ओवरों में जीत के लिए 52 रनों की दरकार थी. अगले दो ओवर में 18 रन बने.

Back to top button