Instagram अपने यूजर्स के लिए लेकर नया फीचर, अब डिलीट किए पोस्ट कर पाएंगे…

Instagram अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है. इस फीचर के तहत यूजर्स डिलीट किए हुए पोस्ट को 30 दिन के अंदर वापस रिस्टोर सकते हैं. इसे आप कंप्यूटर के ट्रैश या रिसाइकल बिन की तरह समझ सकते हैं. 

इसके लिए Instagram ने खास तौर पर Recently Deleted फोल्डर बनाया है. अगर यूजर किसी पोस्ट को डिलीट करता है तो वो इस फोल्डर में 30 दिनों तक रहेगा. इस टाइम पीरियड के दौरान वो इसे वापस रिस्टोर या हमेशा के लिए डिलीट कर सकता है. 

Instagram ने इस फीचर को लेकर कहा है कि ये काफी फायदेमंद फीचर है. अब यूजर्स को अपने डिलीट किए हुए पोस्ट को रिव्यू करने का मौका मिलेगा. इसके बाद उस पोस्ट को हमेशा के लिए डिलीट या रिस्टोर किया जा सकता है. 

फोटो, वीडियो, रील, IGTV वीडियो, स्टोरीज डिलीट  होने के बाद Recently Deleted फोल्डर में रहेगा. पोस्ट डिलीट होने के बाद 30 दिन तक उस फोल्डर में रहेंगे. 

जहां तक डिलिटेड स्टोरीज का सवाल है, वो डिलीट करने के बाद  Recently Deleted फोल्डर में सिर्फ 24 घंटे लिए ही रहेंगे. जिसे यूजर्स उस टाइम पीरियड के दौरान रिव्यू कर सकता है. 30 दिन के बाद पोस्ट Recently Deleted फोल्डर से ऑटोमैटिकली हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा. 

Instagram ने कहा है कि ये फीचर तब भी काफी उपयोगी साबित होगा जब आपका अकाउंट हैक हो जाएगा. इंस्टाग्राम ने कहा है कि कंपनी ने पोस्ट डिलीट को लेकर एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन भी दिया है. अगर कभी यूजर का अकाउंट हैक होता है और हैकर्स पोस्ट डिलीट करना चाहते हैं तो वो अब ऐसा नहीं कर पाएंगे. 

कंपनी के मुताबिक अब इंस्टाग्राम के पोस्ट परमानेंट डिलीट करने से पहले ये वेरिफाई करेगा कि उस अकाउंट का ऐक्सेस असल यूजर के पास ही है. ये वेरिफिकेशन मोड तब ऐक्टिव होदा जब यूजर Recently Deleted फोल्डर से किसी पोस्ट को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहेगा. 

इस फीचर को ऐक्सेस करने के लिए आपको सबसे पहले Instagram को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा. Instagram में सेटिंग में जाकर अकाउंट सेटिंग में जाना होगा. जहां पर आपको Recently Deleted फोल्डर दिखेगा. वहां पर आपको डिलीट किए हुए पोस्ट नजर आएंगे. जिसे आप हमेशा के लिए डिलीट या रिस्टोर कर सकते है.

Back to top button