ड्रोन फुटेज से मिली जानकारी, बांग्लादेश पहुंचे हजारों की संख्या में रोहिंग्या मुसलमान

म्यामांर में बड़े पैमाने पर हिंसा के बाद हजारों रोहिंग्या मुसलमानों का वहां से भाग कर बंग्लादेश आना जारी है. यहां पहले से ही पांच लाख से ज्यादा लोग शिविरों में रह रहे हैं. प्रत्यक्षदर्शियों और शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय द्वारा ली गई ड्रोन फुटेज के अनुसार यह जानकारी मिली है. यूएनएचसीआर के सोमवार को लिए गए वीडियो में दिखाया गया है कि दक्षिण बांग्लादेश में पालोंग खली क्षेत्र में जमीन की एक संकरी पट्टी पर हजारों रोहिंग्या मुस्लिम पैदल चल रहे हैं. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सप्ताह के अंत में सीमा पर रुके शरणार्थियों ने फिर से सीमा पार करनी शुरू की.ड्रोन फुटेज

एसोसिएटेड प्रेस के एक फोटोग्राफर ने मंगलवार को सीमा पार करने के एक स्थान के निकट हजारों लोगों को आगे बढ़ते हुए देखा. इनमें से कुछ ने कहा कि उन्हें बांग्लादेशी सीमा गार्ड ने रोक लिया और धान के दलदली खेतों में रात गुजारनी पड़ी. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) के प्रवक्ता एंद्रेज महेकिक ने जिनेवा में कहा कि शनिवार रात से एक अनुमान के मुताबिक 10 से 15 हजार रोहिंग्या पलायन कर चुके हैं. इस तरह से 25 अगस्त से म्यामांर छोड़ने वाले रोहिंग्या शरणार्थियों की संख्या 5,82,000 पहुंच गई है.

इसे भी पढ़े: वजन कम करने वालों को ही चीन की यूनिवर्सिटी अब करेगी एग्जाम में पास

बीते सप्ताहांत में यह संख्या 5,37,000 बताई गयी थी जिसमें 45 हजार का इजाफा हो गया. संयुक्त राष्ट्र की बच्चों के लिए काम करने वाली एजेंसी की प्रवक्ता मेरिक्सी मर्काडो ने जिनेवा में संवाददाताओं से कहा कि कुछ इलाकों में पहुंच आसान होने की वजह से यह पलायन इतनी संख्या में हो रहा है.

Back to top button