INDvsWI: हार के बाद भी किसी बात भी इस बात से खुश हैं कप्तान होल्डर

गुवाहाटी: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज पर 8 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की. इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा ने शतकीय पारियां खेली और टीम इंडिया को 42.1 ओवर में ही 323 रनों का लक्ष्य हासिल कर मैच भारत के नाम कर लिया. वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने इस करारी हार के बावजूद अपने बल्लेबाजों की तारीफ की है. 

वेस्टइंडीज ने शिमरोन हेटमेर के 106 रन और केमार रोच तथा देवेंद्र बिशू की उपयोगी पारियों की बदौलत आठ विकेट पर 322 रन का मजबूत स्कोर बनाया. इसके बावजूद टीम को शिकस्त झेलनी पड़ी. होल्डर ने मैच के बाद कहा, “बल्लेबाजों के प्रयासों से खुश हूं. हेटमेर ने असाधारण बल्लेबाजी की. लेकिन हमें गेंद से और अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है.” इस मैच में केरन पावेल ने भी अर्द्धशतकीय पारी खेली थी. 

विराट रोहित की रिकॉर्ड साझेदारी
भारत ने कप्तान विराट कोहली (140) और रोहित शर्मा (नाबाद 152) के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 246 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत वेस्टइंडीज को आठ विकेट से करारी मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि रोहित और कोहली की तूफानी पारियों ने उन्हें मैच से दूर कर दिया. उन्होंने कहा, “कोहली और रोहित को इसका श्रेय दिया जाना चाहिए जिन्होंने मैच को हमसे दूर कर दिया. उम्मीद है कि हम दूसरे मैच में अच्छा प्रदर्शन करेंगे.”

विराट ने रोहित की तारीफ की 
वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद माना कि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के पिच पर मौजूद होने से बल्लेबाज और आसान हो जाती है. कोहली को उनकी दमदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. कोहली ने मैच के बाद कहा, “यह जीत हमारे लिए शानदार रही. मैं समझता हूं कि वेस्टइंडीज ने भी बेहतरीन बल्लेबाज की और 320 से ऊपर का लक्ष्य हमेशा मुश्किल होता है लेकिन हम जानते थे कि अगर एक अच्छी साझेदारी हुई तो हम मैच जीत जाएंगे.”

एंकर की भूमिका ऐसे बदली मैच में
कोहली ने कहा, “दूसरे छोर में रोहित हो तो बल्लेबाजी आसान हो जाती है. ऐसा बहुत कम होता है कि रोहित क्रीज पर मौजूद दूसरे बल्लेबाज से धीमी बल्लेबाजी करे. शीर्ष तीन बल्लेबाजों में से मुझे एंकर रोल निभाना पसंद लेकिन आज मैं अच्छा महसूस कर रहा था और मैंने रोहित से कहा कि वह एंकर रोल निभाए. मरे पवेलियन लौटने के बाद उन्होंने तेज बल्लेबाजी की और अंबाती रायडू ने एंकर रोल निभाया.”

इस सीरीज का दूसरा वनडे अब मंगलवार को विशाखापटनम में खेला जाएगा. वेस्टइंडीज का यह भारत दौरा अभी तक अच्छा नहीं गुजरा है. इससे पहले वह दो टेस्ट मैचों की सीरीज में पहले ही क्लीन स्वीप का सामना कर चुकी है. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button