INDVsSL : रुकी बारिश, मैदान से हटाए गए कवर, सूखने के बाद कभी भी उछाला जा सकता है टॉस

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा. कोलकाता में बारिश रुक चुकी है और मैदान से कवर हटा लिए गए हैं. मैदान के सूखने के बाद किसी भी समय हो सकता है टॉस.

INDVsSL : रुकी बारिश, मैदान से हटाए गए कवर, सूखने के बाद कभी भी उछाला जा सकता है टॉसविराट ब्रिगेड श्रीलंका पर जीत का सिलसिला जारी रखने उतरेगी, जबकि श्रीलंकाई टीम पिछली शर्मनाक हार को भुलाकर यहां टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से खेलेगी. हालांकि अनुभवहीन टीम को लेकर आए कप्तान दिनेश चांडीमल के लिए यह राह आसान नहीं होगी.

स्कोरबोर्ड LIVE

भारत ने जुलाई-अगस्त में श्रीलंका को उसके घर में तीनों फॉर्मेट्स में हराकर 9-0 से सूपड़ा साफ किया था. हालांकि श्रीलंकाई टीम ने इसके बाद यूएई में पाकिस्तान को 2-0 से हराकर कुछ आत्मविश्वास हासिल किया है. भारतीय टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका के दो महीने लंबे दौरे की तैयारी के लिए यह सीरीज बहुत अहम है.

35 साल से भारत में जीत के लिए तरस रहा है श्रीलंका

श्रीलंका ने भारत में पहला टेस्ट 1982 में खेला था और वह 35 साल में यहां एक भी टेस्ट नहीं जीता है. श्रीलंका ने भारतीय सरजमीं पर 17 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से भारत ने दस में जीत दर्ज की जबकि बाकी सात ड्रॉ रहे. इन दोनों टीमों के बीच भारत में आखिरी टेस्ट सीरीज 2009 में खेली गई थी.

अश्विन लगाएंगे विकेटों का तिहरा शतक

अश्विन के पास एक बार फिर कंगारू गेंदबाज डेनिस लिली को पछाड़ने का मौका है. आपको बता दें कि टीम इंडिया के इस फिरकी गेंदबाज ने अब तक 52 मैचों में 25.26 के औसत से 292 विकेट झटके हैं और वह 300 विकेट पूरे करने से महज 8 विकेट दूर हैं.

अश्विन श्रीलंका के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में अगर ऐसा करने में कामयाब रहते हैं, तो वह सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. डेनिस लिली की बात करें तो उन्होंने 56 टेस्ट मैचों में 300 विकेट पूरे किए थे, जबकि अश्विन ने अभी सिर्फ 52 टेस्ट ही खेले हैं.

श्रीलंका के नाम दर्ज होगा यह शर्मनाक रिकॉर्ड

श्रीलंका के नाम इस सीरीज में एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो सकता है, जिस पर उसे कतई नाज नहीं होगा. एक टेस्ट मैच में हार से उसका टेस्ट मैचों में हार का शतक पूरा हो जाएगा. श्रीलंका ने अब तक 264 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 99 टेस्ट उसने गंवाए हैं. एक और हार से वह 100 या इससे अधिक टेस्ट मैच गंवाने वाली दुनिया की आठवीं टीम बन जाएगी. टेस्ट खेलने वाले देशों में अभी श्रीलंका के अलावा जिंबाब्वे और बांग्लादेश भी इस सूची में शामिल नहीं हैं. इन तीनों टीमों को टेस्ट दर्जा काफी बाद में मिला था.

टीम इंडिया

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिए यह सीरीज अगले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले टेस्ट फॉर्मेट में अपनी तैयारियों का जायजा लेने के लिए काफी अहम साबित हो सकती है. टेस्ट में कोहली के अलावा उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को बल्ले से कमाल दिखाने की जरूरत है.

कोहली ने फरवरी में बांग्लादेश के खिलाफ 204 रन बनाए थे. वहीं रहाणे ने पिछले साल इंदौर में कीवी टीम के खिलाफ 188 रनों की पारी खेली थी. इन दोनों बल्लेबाजों ने नेट में रिवर्स स्वीप और पैडल स्वीप का अच्छा अभ्यास किया है. कोहली ने छोटे हैंडल के बल्ले से ड्राइव का अभ्यास किया. उन्होंने अपने बल्ले का हैंडल कटवाया भी था. भारत को श्रीलंकाई गेंदबाजी आक्रमण में सबसे अनुभवी गेंदबाज रंगना हेराथ से खतरा हो सकता है. इसी को ध्यान में रखते हुए रहाणे ने चाइनामैन कुलदीप यादव पर रिवर्स स्वीप खेलने का प्रयास किया.

ईडन की हरी भरी पिच पर भुवनेश्वर कुमार की टीम में वापसी तय है, चूंकि तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों को उतारा जा सकता है. भुवनेश्वर ने पिछली बार टेस्ट धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च में खेला था . उनका साथ उमेश यादव और मोहम्मद शमी देंगे.

अश्विन और जडेजा के रूप में दो बेहतरीन विश्व स्तरीय स्पिनर हैं. हार्दिक पांड्या को इस सीरीज में आराम दिया गया है, ऐसे में भारत कोलकाता की धीमी पिच के ध्यान में रखते हुए कुलदीप को भी अंतिम एकदश में उतार सकता है.

श्रीलंका

मेहमान टीम के कप्तान दिनेश चांडीमल गेंदबाजी में काफी हद तक हेराथ पर निर्भर रहेंगे. उनके अलावा चांडीमल के पास एंजेलो मैथ्यूज के रूप में अनुभवी ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. पाकिस्तान सीरीज में चोटिल होने वाले मैथ्यूज ने बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में 54 रनों की पारी खेली थी.

श्रीलंका टीम की गेंदबाजी बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम के सामने भी कमजोर साबित हुई थी. उसके अभ्यास मैच में किए गए प्रदर्शन को देखते हुए भारत के मजबूत बल्लेबाजी आक्रमण का सामाना कर पाना मुश्किल नजर आ रहा है.

मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने अभ्यास मैच में तो अच्छा प्रदर्शन किया था. पाकिस्तान के खिलाफ भी श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने अच्छे रन बनाए थे. दिमुथ करुणारत्ने ने पाकिस्तान के खिलाफ चार पारियों में 306 रन बनाए थे. उनके जोड़ीदार कौशल सिल्वा के स्थान पर सदिरा समराविक्रम मैदान पर उतरेंगे. सिल्वा के अलावा श्रीलंका को कौशल मेंडिस और नुवान प्रदीप के बिना मैदान पर उतरना होगा.

टीम

भारत: लोकेश राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा ( विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार.

श्रीलंका: दिमुथ करुणारत्ने, सदिरा समराविक्रम, लाहिरू थिरिमाने, दिनेश चांडीमल (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), धनंजय डी सिल्वा, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ, सुरंगा लकमल और विश्वा फर्नांडो.

Back to top button