इंडिगो ने आज फिर कैंसिल की अपनी 42 फ्लाइट, किराये में हुई बढ़ोतरी

- in Mainslide, राष्ट्रीय

लो कॉस्ट कैरियर इंडिगो और गो एयर के ए320 नियो विमानों को डीजीसीए के आदेश के बाद खड़ा कर देने से विमान परिचालन बुरी तरह से गड़बड़ा गया है। बुधवार को भी इंडिगो ने 42 फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया है।

इंडिगो ने आज फिर कैंसिल की अपनी 42 फ्लाइट, किराये में हुई बढ़ोतरीविमानन नियामक डीजीसीए ने एक खास सीरीज के ‘प्रैट एण्ड व्हिटनी’ इंजन वाले 11 ए320 नियो विमानों की उड़ानों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। इन इंजनों में उड़ान के दौरान फेल होने की कुछ घटनायें सामने आई हैं। जिसकी वजह से इंडिगो की 47 उड़ाने रद्द कर दी गई हैं।

डीजीसीए ने खड़े किए 11 विमान
डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) द्वारा सोमवार को 11 विमानों को खड़ा करने का आदेश दिया गया था। इसमें 8 विमान इंडिगो के और तीन विमान गो एयर के हैं। देश में इंडिगो 40 फीसदी घरेलू यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाता है। वहीं गो एयर से कुल 9 फीसदी यात्री यात्रा करते हैं।

इंडिगो ने बुधवार को जिन शहरों के लिए अपनी फ्लाइट्स को कैंसिल किया है उनमें मुंबई, कोलकाता, पुणे, जयपुर, श्रीनगर, भुवनेश्वर, चेन्नई, दिल्ली, देहारादून, अमृतसर, बंगलूरू और हैदराबाद शामिल हैं। गो एयर ने भी कई रूट्स पर अपनी फ्लाइट्स कैंसिल की हैं, जिसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।

किरायों में हुई 10 फीसदी की बढ़ोतरी
इंडिगो और गो एयर की फ्लाइट्स कैंसिल होने के बाद अन्य एयरलाइंस कंपनियों ने अपने किराये में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी कर दी है। इससे लाखों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

नियामक ने जारी किया आदेश
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एक विज्ञप्ति में इंडिगो और गो एयर दोनों से कहा गया है कि वे इन इंजनों को नहीं लगाएं। ये इंजन उनके पास स्टॉक में अतिरिक्त संख्या में उपलब्ध हैं। नियामक ने कहा है कि वह इस मुद्दे पर सभी संबंधित पक्षों के साथ संपर्क में रहेगा। जब यूरोपीय नियामक ईएएसए और प्रैट एण्ड व्हिटनी इस मुद्दे का समाधान करेंगे तभी वह भी स्थिति की समीक्षा करेगा।

You may also like

सड़क पर चलना हो जाएगा महंगा, पेट्रोल के बाद 14% तक चढ़ सकते हैं CNG के दाम!

सड़क पर चलने वालों के लिए बुरी खबर है.