आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए भारत के सौरव गांगुली ही सबसे बेहतर होंगे: ग्रीम स्मिथ

 साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड (सीएसए) के निदेशक पूर्व क्रिकेटर ग्रीम स्मिथ ने गुरुवार को बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को आईसीसी अध्यक्ष पद संभालने के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया।

मौजूदा अध्यक्ष शशांक मनोहर का कार्यकाल इसी महीने समाप्त हो रहा है। स्मिथ के इस बयान को उनके सीईओ जैक फॉल ने भी समर्थन किया, जिन्होंने कहा कि वे आईसीसी के प्रमुख के रूप में एक भारतीय को देखना बुरा नहीं मानेंगे, हालांकि उन्हें अपने शीर्ष मालिकों से जनादेश प्राप्त करने की आवश्यकता है।

वर्तमान स्थिति के कारण, मनोहर के दो महीने के लिए विस्तार का मामला हो सकता है, लेकिन स्मिथ की गांगुली की खुली वापसी इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष कोलिन ग्रेव्स के साथ अब तक पसंदीदा होने के साथ कहानी में एक नया मोड़ आता है।

स्मिथ ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, “हमारे दृष्टिकोण से, सौरव गांगुली जैसे क्रिकेट व्यक्ति को आईसीसी के अध्यक्ष की भूमिका में देखना बहुत अच्छा होगा।

मुझे लगता है कि यह आधुनिक खेल के लिए भी अच्छा होगा। वह इसे समझता है। उसने इसे उच्चतम स्तर पर खेला है। उसका सम्मान है और उसका नेतृत्व हमारे लिए महत्वपूर्ण होगा।

‘गांगुली का सीएसए का समर्थन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड गोवर की टिप्पणी के बाद आया है। गोवर का कहना था भारत के पूर्व कप्तान के पास आईसीसी अध्यक्ष बनने के लिए सही राजनीतिक कौशल है। 

स्मिथ ने अपनी ओर से कहा कि गांगुली के खेल के बारे में ज्ञान वैश्विक संस्था का बॉस बनने में मदद करेगा।

पूर्व अफ्रीकी कप्तान कहते हैं, ‘मुझे लगता है कि आगे बढ़ने वाले हमारे खेल में नेतृत्व महत्वपूर्ण होने जा रहा है और मुझे लगता है कि कोई ऐसा व्यक्ति है जो आधुनिक खेल को समझता है और आगे आने वाली चुनौतियों के बारे में समझता है।’

गांगुली फिलहाल भविष्य की योजनाओं को साझा करने के लिए तैयार नहीं हैं, हालांकि तकनीकी रूप से बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में उनका कार्यकाल जून में समाप्त होता है, नए संविधान के अनुसार जहां वे राज्य और राष्ट्रीय निकाय में एक पदाधिकारी के रूप में लगातार छह साल पूरा करेंगे।

लेकिन फिर भी यह दिलचस्प समय होगा, स्मिथ को लगता है। स्मिथ ने कहा, “इसलिए मुझे लगता है कि यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आगे बढ़ने वाला एक दिलचस्प समय है और मुझे लगता है कि यह एक शानदार नियुक्ति होगी।”

सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक्स फॉल ने कहा कि उनके बोर्ड ने हमेशा भारत के साथ मिलकर काम किया है।मुझे लगता है कि फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम और जिम्मेदार लोगों की बात आती है तो भारत को एक लीडरशिप की भूमिका निभानी चाहिए। सौरव के साथ हमारा जुड़ाव हमारी मदद करने की इच्छा में बहुत सकारात्मक रहा है।

Back to top button