भारत की सबसे बुजुर्ग महिला ने लगवाया कोरोना का टीका…

भारत में बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान चल रहा है। दूसरे चरण में यहां बुजुर्गों और पहले से किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इस क्रम में 103 वर्षीय एक महिला को मंगलवार को बंगलुरु में कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। बन्नेरघट्टा रोड स्थित अपोलो अस्पताल ने कहा कि उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक जे. कामेश्वरी भारत की सबसे बुजुर्ग महिला बन गई हैं, जिन्हें कोरोना का टीका लगाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अब तक दो करोड़ 43 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

केंद्र सरकार राज्यों में कोविड-19 टीकाकरण अभियान को तेज कर रही है, क्योंकि उसने एक मार्च से टीकाकरण के अगले चरण की शुरुआत की थी। इस चरण में, 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग और कोमोरबिडिटी यानी गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को कोविड वैक्सीन की खुराक दी जा रही है।

मंगलवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक जितने लोगों को टीका लगाया गया है, उनमें 71 लाख 13 हजार 801 हेल्थकेयर वर्कर्स ऐसे हैं, जिन्होंने वैक्सीन की पहली खुराक ली है और 38 लाख 51 हजार 808 हेल्थकेयर वर्कर्स ने दूसरी खुराक ली है। इसके अलावा 69 लाख से अधिक फ्रंट लाइन वर्कर्स ने वैक्सीन की पहली खुराक और चार लाख 44 हजार से अधिक फ्रंट लाइन वर्कर्स ने दूसरी खुराक ली है। वहीं, 45 साल से अधिक उम्र के कोमोरबिडिटी वाले आठ लाख से अधिक लोगों और 60 साल से अधिक उम्र के 49 लाख 25 हजार से अधिक लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई है।

हालांकि टीकाकरण के बावजूद देश में संक्रमण के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं। यहां अब तक एक करोड़ 12 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, लेकिन संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। अब तक देश में एक करोड़ आठ लाख से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं। फिलहाल यहां कोरोना से स्वस्थ होने की दर 96.93 फीसदी है।

Back to top button