ये हैं, भारत की सबसे कठिन धार्मिक यात्राएं

भारत देश को पूरे विश्व में अनेक चीजों के लिए जाना जाता हैं जिसमें संस्कृति और मंदिरों का ख़ास महत्व हैं। देशवासियों में पूजा-पाठ और भगवान के प्रति आस्था को साफ़ तौर पर देखा जा सकता हैं और उनकी यही आस्था उन्हें मंदिरों की ओर जाने को विवश कर देती हैं, फिर चाहे मंदिर पहुँचने में कितनी ही कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़े। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही धार्मिक यात्राओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी कठिन है और खतरों से भरा हैं। लेकिन फिर भी भगवान के प्रति आस्था भक्तों को इन यात्राओं पर जाने से नहीं रोक पाती हैं। 

* अमरनाथ यात्रा 

जम्मू-कश्मीर में बाबा अमरनाथ की गुफा है। यह जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से 135 किमी दूरी पर स्थित है। यहां जाने से पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। इसके अलावा यात्रा पर रवाना होने से पहले यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाता है। यहां का तापमान ज्यादातर जीरो तक पहुंच जाता है। यहां भूस्खलन और तेज बारिश किसी भी वक्त हो सकती है। हाल ही में अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमला भी हुआ था।

मज़ा लीजिये हिमाचल प्रदेश के कुफरी का…

* कैलाश मानसरोवर यात्रा 

कैलाश मानसरोवर की यात्रा भारत की सबसे कठिन धार्मिक यात्राओं में से एक माना जाता है। यहां पहुंचने का सबसे दुर्गम मार्ग भारत के पड़ोसी देश चीन से होकर गुजरता है। मानसरोवर कैलाश पर्वत से 20 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां हिन्दूओं के अलावा जैन और तिब्बती भी दर्शन के लिए जाते हैं।

Back to top button