Omg: इस चीज से बना था भारत का पहला कंडोम, यकीन नही करोगे आप!!

- in ज़रा-हटके

कंडोम का इतिहास कम से कम कई शताब्दियों, और शायद परे वापस चला जाता है। उनके अधिकांश इतिहास के लिए, कंडोम का जन्म जन्म नियंत्रण की विधि के रूप में और यौन संक्रमित बीमारियों के खिलाफ एक सुरक्षा उपाय के रूप में किया गया है। कंडोम विभिन्न सामग्रियों से बना है; 19वीं शताब्दी से पहले, रासायनिक रूप से इलाज किए गए लिनन और पशु ऊतक (आंत या मूत्राशय) सबसे अच्छी तरह से प्रलेखित किस्में हैं।

19वीं शताब्दी के मध्य में रबड़ कंडोम लोकप्रियता प्राप्त हुई, और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में विनिर्माण तकनीकों में प्रमुख प्रगति हुई। संयुक्त मौखिक गर्भ निरोधक गोली की शुरूआत से पहले, पश्चिमी दुनिया में कंडोम सबसे लोकप्रिय जन्म “नियंत्रण” विधि थे।

20 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में, कंडोम की कम लागत ने विकासशील दुनिया भर में परिवार नियोजन कार्यक्रमों में उनके महत्व में योगदान दिया। एड्स महामारी से लड़ने के प्रयासों में कंडोम भी तेजी से महत्वपूर्ण हो गए हैं। खुदाई वाला सबसे पुराना कंडोम डडली कैसल के मैदानों में स्थित एक सेसपिट में पाया गया था और 1642 के आरंभ में कंडोम जानवरों की झिल्ली से बना था।

भारत में पहला कंडोम

बेहद अजीब मामला: शादी के 7 दिन बाद दुल्‍हन ने दिया बेटे को जन्‍म, ससुराल वाले सदमे में

कंडोम 1940 के दशक से भारत में उपलब्ध हैं। 1968 तक भारत में 47 मिलियन लोगों की जनसंख्या (1964 की जनगणना के अनुसार) की सेवा के लिए बाजार में केवल दस लाख कंडोम उपलब्ध थे। Con 0.25 (2017 में 9.00 या 13 ¢ यूएस के बराबर) पर प्रत्येक कंडोम की बिक्री के साथ, भारत में कंडोम की लागत लगभग संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह ही थी। कम आय वाले समूह में जनसंख्या वृद्धि दर सबसे ज्यादा थी,

जो कंडोम खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकती थी। भारतीय प्रबंधन संस्थान की एक टीम ने सरकार को सिफारिश की कि वे भारतीय जनता को सस्ती कीमतों पर कंडोम उपलब्ध कराएं। यह सिफारिश की गई थी कि भारत कंडोम आयात करे और उन्हें ₹ 0.05 (2017 में ₹ 2.00 या 3.0 ¢ यूएस के बराबर) पर बेच दें, प्रति कंडोम के समय बाजार मूल्य का पांचवां हिस्सा। इसलिए 1968 में अमेरिका, जापान और कोरिया से 400 मिलियन कंडोम आयात किए गए थे। सभी कंडोम में समान पैकेजिंग थी, जिसमें तीन कंडोम प्रति पैकेट थे, और उन्हें निरोध के रूप में ब्रांडेड किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बच्चे को खाने में दिया सलाद तो बुला ली पुलिस, उसके बाद…

अक्सर ऐसा होता है कि बच्चों को खाने