आ गई इंडिया की सबसे सस्ती कार, बिना पेट्रोल चलेगी, 40KM का माइलेज

अपनी छोटी कार क्विड की बदौलत भारतीय कार बाजार में अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाने में सफर रही कंपनी रेनॉ अब इलेक्ट्रिक कार ला रही है।पहले चर्चा थी कि रेनॉ अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को सिर्फ चीन में लॉन्‍च करेगी, लेकिन अब यह साफ हो गया है कि इसे भारत में भी लॉन्‍च किया जाएगा। क्विड के प्‍लेटफॉर्म पर तैयार होने जारी इस कार के लिए रेनॉ ने गुरुग्राम की मैन्‍युफैक्‍चरिंग कंपनी से हाथ मिलाया है।

आ गई इंडिया की सबसे सस्ती कार, बिना पेट्रोल चलेगी, 40KM का माइलेज

 

भारत में रेनॉ की इलेक्ट्रिक कारों को चेन्नई स्थित प्लांट में तैयार किया जाएगा। इसके लिए कंपनी ने सभी जरूरी काम पूरे कर लिए हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी जल्द ही यहां इलेक्ट्रिक कार का प्रोडक्शन शुरू कर सकती है। चर्चाएं हैं कि सबसे पहले यहां क्विड इलेक्ट्रिक को तैयार किया जाएगा। भारत में रेनॉ क्विड की मांग काफी ज्यादा है, ऐसे में कंपनी क्विड इलेक्ट्रिक लाकर इस मौके को भुना सकती है। इसकी कीमत 2.50 लाख से शुरू होगी।

अभी-अभी: पंजाब की टीम में जबरदस्त उलट-फेयर, युवराज के फैंस को लगा बड़ा झटका

कुछ समय पहले रेनॉ के सीईओ कारलोस घोस ने कहा था कि अगर चीन में क्विड इलेक्ट्रिक को सफलता मिलती है तो वे इसे ब्राजील और भारत समेत दूसरे देशों में भी उतारेंगे।

 

सूत्रों से पता चला है कि इलेक्ट्रिक कारों के पार्ट्स तैयार करने में गुरूग्राम की रीको मोटर्स मदद करेगी। रीको मोटर्स इलेक्ट्रिक कारों के पार्ट्स तैयार करेगी, जिनका इस्तेमाल कर कंपनी इलेक्ट्रिक कार बनाएगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि मेक-इन-इंडिया स्कीम का फायदा लेने के लिए रेनॉ स्थानीय स्तर पर ही इलेक्ट्रिक कार तैयार करेगी। भारत में तैयार होने की वजह से इनकी कीमत भी कम रहेगी।

 

Back to top button