भारतीय रेलवे ने दी यात्रियों को बड़ी सुविधा, लैगेज उठाने की टेंशन हुई खत्म

कोरोना महामारी के समय में हाईटेक होते जा रहे भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अब तक कई अहम कदम उठाए हैं. ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे अब सामान के बोझ उठाने की दिक्कत से निजात दिलाने की तैयारी कर रहा है. 


दरअसल, रेलवे ऐसी सुविधा देने की तैयारी कर रहा है जिससे आपका सामान घर से ट्रेन की बर्थ तक पहुंचेगा. रेलवे की इस सुविधा का नाम एंड टू एंड लैगेज सर्विस है.

पश्चिम रेलवे के मुताबिक अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर सबसे पहले इस सर्विस की शुरुआत की गई है.  रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक NINFRIS के तहत ये सुविधा शुरू की गई है. उम्मीद की जा सकती है कि आगामी दिनों में भारतीय रेलवे के सभी स्टेशनों पर ये सर्विस दी जाए.

इस सर्विस से ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को घर से सामान ले जाने या स्टेशन से सामान घर तक पहुंचाने की टेंशन से छुटकारा मिलेगा. बता दें कि यात्रियों को Bookbaggage.com के माध्यम से सामान की बुकिंग करनी होगी. लैगेज के साइज और वजन से संबंधित जानकारी देनी होगी. जिसके अनुसार सर्विस चार्ज लगेगा.


गौरतलब है कि कोरोना महामारी के बीच यात्रियों की सुरक्षा के लिए इंडियन रेलवे ने कई पुख्ता इंतजाम किए हैं. जिसमें रेलवे स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन , मेडिकल असिस्टेंट रोबोट समेत कई सुविधाएं शामिल हैं. 

Back to top button