भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, हास्पिटल ट्रेन बनाकर दुनिया भर को चौकाया…

भारतीय रेलवे ने हास्पिटल ट्रेन बनाकर इतिहास रच दिया है. इंडियन रेलवे ने बहुत बड़ी पहल करते हुए दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन बनाई है. पूरी दुनिया में अभी तक किसी भी देश ने इस प्रकार की स्पेशल ट्रेन नहीं है.

भारतीय रेलवे के मुताबिक, इस नई हॉस्पिटल ट्रेन को लाइफलाइन एक्सप्रेस नाम दिया गया है. इस ट्रेन में एक हॉस्पिटल की तरह सुविधाएं हैं. रेल मंत्रालय ने ट्विटर के जरिए हॉस्पिटल ट्रेन की तस्वीरें साझा की हैं.

प्राप्त सूचना के मुताबिक, लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन असम के बदरपुर स्टेशन पर तैनात है. इस हॉस्पिटल ट्रेन में अत्याधुनिक तकनीकी उपकरण और डॉक्टर्स की टीम है. जिसमें 2 मॉर्डन ऑपरेशन थिएटर और 5 ऑपरेटिंग टेबल समेत तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं.

इस लाइफलाइन एक्सप्रेस में मरीजों के फ्री इलाज की व्यवस्था है. इस ट्रेन में अस्पताल की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. इसलिए इस ट्रेन का नाम लाइफलाइन एक्सप्रेस रखा गया है.

बता दें, कोरोना महामारी के बीच यात्रियों की सुरक्षा के लिए भारतीय रेलवे ने उत्तम व्यवस्था की है. जिसमें रेलवे स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन सहित कई सुविधाओं का समावेश है. कोरोना संक्रमण के समय में हाईटेक होते जा रहे रेलवे ने मेडिकल असिस्टेंट रोबोट समेत तमाम आधुनिक मशीनों की शुरुआत की है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button