Indian Navy ने 10+2 बीटेक कैडेट एंट्री स्कीम कोर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया कर दी शुरू, जेईई मेन एआईआर रैंक होल्डर करें अप्लाई

इंडियन नेवी (Indian Navy) ने 10+2 (बीटेक) कैडेट एंट्री स्कीम कोर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू कर दी है। आवेदन करने के इच्छुक और पात्र कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट, joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने की लास्ट डेट 10 अक्टूबर, 2021 है। प्रवेश के तहत कुल 35 रिक्तियां भरी जानी हैं। जिनमें एजुकेशन ब्रांच के लिए 5 वैकेंसी और एग्जीक्यूटिव एंड टेक्निकल ब्रांच के लिए 30 वैकेंसी है।

ये उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई

जिन उम्मीदवारों ने जेईई मेन (बीई/बीटेक) परीक्षा 2021 में हिस्सा लिया था और उनकी ऑल इंडिया रैंक जारी की गई है, वे आवेदन करने के पात्र हैं। वहीं, उम्मीदवारों के सीनियर सेकेंडरी एग्जाम (12वीं परीक्षा) में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में कम से कम 70 फीसदी और अंग्रेजी में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स होने चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों का जन्म 2 जुलाई 2002 और 1 जनवरी 2005 के बीच होना चाहिए। योग्यता मानदंड की डिटेल जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। डायरेक्ट लिंक, davp.nic.in/WriteReadData/ADS/eng_10701_11_2122b.pdf के माध्यम से विस्तृत अधिसूचना की जांच की जा सकती है।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को उनकी जेईई मेन परीक्षा 2021 में ऑल इंडिया रैंक के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद, एसएसबी इंटरव्यू और मेडिकल एग्जाम के माध्यम से उनका चयन किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

इन स्टेप से करें अप्लाई

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट, joinindiannavy.gov.in पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर दिए गए रजिस्टर लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज ओपन किया जाएगा। यहां आपको रजिस्ट्रेशन करने का दो विकल्प दिखाई देगा। पहला आधार आईडी के माध्यम से और रजिस्ट्रेशन का दूसरा विकल्प आधार आईडी के बिना होगा। उम्मीदवार किसी एक विकल्प के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद, मांगी गई जानकारी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें। अब पिछले पेज पर वापस आएं और अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन करके आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

Back to top button