इंडियन आर्मी के रिटायरमेंट वफादार कुत्तों को मार दी जाती है गोली, ये रही बड़ी वजह…

जब बात अगर वफादारी की हो तो हम सभी जानते हैं की हर कोई कुत्तो का ही नाम लेगा क्यूंकि बेजुबान होने बावजूद भी कुत्ता अपने मालिक का साथ कभी नहीं छोड़ता हैं। लेकिन अगर वो ही वफादार अगर आप की मुसीबत का कारण बन जाए तो उस दौरान आप क्या करेंगे । जी हाँ आज हम भारतीय सेना के बारे में कुछ ख़ास बात करने जा रहे हैं । आप को बता दे की भारतीय सेना में जब कभी किसी कुत्ते का रिटायरमेंट होता हैं तब उस कुत्ते को सेना के ही लोगो द्वारा गोली मार कर हत्या करा दिया जाता हैं । आप आप सोच रहे होंगे की इतनी कुरुरता आखिर क्यों ? 

इंडियन आर्मी के रिटायरमेंट वफादार कुत्तों को मार दी जाती है गोली, ये रही बड़ी वजह...

लेकिन ऐसा करने के पीछे भी एक बहुत बड़ा कारण छुपा हुआ हैं । आज हम आपको बताएंगे भारतीय सेना का ऐसे करने का आखिर वो बड़ा कारण क्या है । 

आखिर क्यों मारते हैं रिटायर कुत्तो को

 

कुत्तों को रिटायरमेंट के बाद मारे जाने को लेकर एक व्यक्ति ने आरटीआई के जरिए जब जवाब मांगा, तब पता चला कि इसके पीछे सिक्योरिटी रीजन्स है।आर्मी का मानना है कि रिटायरमेंट के बाद कुत्ता कहीं किसी ऐसे आदमी को ना मिल जाए जिससे देश को हानि हो। दरअसल कुत्ते को आर्मी के हर गुप्त स्थान के बारे में पता होता है। 

बुलेट चलाने वालो के लिए आयी बुरी खबर, पटाखा जैसी आवाज करने वालो की खैर नहीं…

एक ये कारण भी हैं ऐसा करने का

 

इन सब के अलावा आर्मी ने ये बात भी बताई की अगर कुत्ते बीमार भी होते हैं तो उस दौरान उनका अचे ढंग से ट्रीटमेंट भी करवाया जाता हैं लेकिन उसके बाद अगर कोई कुत्ता ठीक नहीं होता हैं तो उसे मार दिया जाता हैं | 

एक साल उठता हैं

 

आप को मालूम ही हैं के भली ही ये कुत्ते बेजुबान हो पर इनके अंदर भी जान तो होती ही हैं। सेना के पास इतना फण्ड तो होता ही हैं की वे इन कुत्तो का अच्छे से देखभाल कर सके क्यूंकि ये कुत्ते भी अपने देश के लिए ही काम कर रहे हैं ।

 
Back to top button