सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से, हिसाब बराबर करने मौदान में उतरेगी टीम इंडिया

ICC Women’s T20 World Cup 2020 Semi final Schedule: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2020 के लीग मैच मंगलवार 3 मार्च को समाप्त हो गए हैं। अब इस ग्लोबल टूर्नामेंट के सिर्फ 3 मैच बाकी हैं, जो महामुकाबले हैं। दरअसल, वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के तीन मैच बचे हैं, जिनमें दो सेमीफाइनल और एक फाइनल मुकाबला शामिल है। ICC Women’s T20 World Cup 2020 के आखिरी लीग मैच के बाद ये तय हो सका है कि इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में कौन सी टीम को किस टीम से भिड़ना है।

लीग दौर के सभी 4 मुकाबले जीतकर भारतीय टीम सबसे पहले वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी, जबकि साउथ अफ्रीका आइसीसी वुमेंस टी20 विश्व कप 2020 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी थी। इसके बाद इंग्लैंड और फिर मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम चार में जगह बनाई थी। हालांकि, आखिरी मैच तक ये तय नहीं हो पाया था कि भारतीय टीम का सामना किस टीम से होगा और ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने कौन सी टीम होगी। ऐसा इसलिए था क्योंकि 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया था, जिसमें से टॉप की 2 टीमों को सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करना था।

इसे भी पढ़ें: आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप: ऑस्ट्रेलियाई टीम की ऑलराउंडर एलिस पैरी टी-20 वर्ल्ड कप से हुई बाहर

ग्रुप ए से भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई थीं, जबकि साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम ग्रुप बी से सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली दो टीमें थीं। हालांकि, आखिरी मैच तक ये नहीं तय हो पाया था कि ग्रुप बी में प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर कौन सी टीम है और दूसरे नंबर पर कौन सी टीम है। यही कारण रहा कि आखिरी मैच के बाद तय हुआ कि जिस तरह ग्रुप ए में भारतीय टीम टॉप पर है। वहीं, ग्रुप बी में साउथ अफ्रीका की टीम टॉप पर है। ऐसे में भारत का सामना ग्रुप बी की दूसरे नंबर की टीम इंग्लैंड से होगा, जबकि साउथ अफ्रीका के सामने मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम होगा।

ये है ICC Women’s T20 World Cup 2020 के Semi-finals का शेड्यूल

5 मार्च को पहला सेमीफाइनल- भारत बनाम इंग्लैंड

5 मार्च को दूसरा सेमीफाइनल – साउथ अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया

कहां और कितने बजे खेले जाएंगे ये मैच

आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2020 के दोनों सेमीफाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक ग्राउंड सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होंगे। 5 मार्च को पहला सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड की टीम के बीच भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े 9 बजे से (ऑस्ट्रेलिया के समयानुसार दोपहर 3 बजे) और ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका मैच भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे से (ऑस्ट्रेलिया के समयानुसार शाम 7 बजे) खेला जाएगा।

हैरान करने वाले हैं चारों टीमों के आंकड़े 

भारत और इंग्लैंड की टीम के बीच वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 5 मुकाबले हुए हैं, लेकिन एक भी बार भारतीय टीम नहीं जीती है। वहीं, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 4 मैच खेले गए हैं। साउथ अफ्रीका की टीम इन चार मैचों में एक भी मैच नहीं जीत पाई है। हालांकि, एक आंकड़ा ऐसा भी है कि अगर ये सेमीफाइनल मैच बारिश में घुलते हैं तो फिर भारत और साउथ अफ्रीका सीधे फाइनल में प्रवेश कर जाएंगी। 

Back to top button