दुनिया के सबसे बड़े समुद्री सैन्य अभ्यास में अब भारत भी शामिल

वॉशिंगटन: रिम ऑफ पसिफिक (रिमपैक) सैन्य अभ्यास में भारत सहित कुल 26 देश अमेरिका के हवाई द्वीप और दक्षिण कैलिफॉर्निया के पास 27 जून से 2 अगस्त तक जोर आजमाइश करेंगे. पेंटागन ने दुनिया के सबसे बड़े समुद्री सैन्य अभ्यास की गुरुवार को घोषणा की है. दो साल में एक बार आयोजित होने वाले रिमपैक अभ्यास में इस साल 47 पोत, पांच पनडुब्बियां, 18 राष्ट्रीय थल सेना, 200 से ज्यादा विमान और 25,000 सैनिक भाग लेंगे.दुनिया के सबसे बड़े समुद्री सैन्य अभ्यास में अब भारत भी शामिल

इस साल का थीम है सक्षम , अनुकूल , भागीदार. अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, कोलंबिया, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, जापान, मलयेशिया, मेक्सिको, नीदरलैंड, न्यू जीलैंड, पेरू, दक्षिण कोरिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाइलैंड, टोंगा और ब्रिटेन. रिमपैक अभ्यास की शुरूआत 1971 में हुई थी.

अभ्यास की घोषणा से पहले अमेरिका ने रिमपैक-2018 के लिए चीन को न्योता नहीं भेजा है. इस कदम को चीन ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. अमेरिका के थर्ड फ्लीट पब्लिक अफेयर्स की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, ब्राजील, इजरायल, श्री लंका और वियतनाम पहली बार रिमपैक में हिस्सा ले रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यहां 3 महीने पहले हो रहा क्रिसमस सेलिब्रेशन, वजह जान आंखों में आ जाएगा पानी

यूं तो हर साल क्रिसमस सेलिब्रेशन 25 दिसंबर