भारत का दावा- 60 फीसदी तक प्रभावी होगी भारतीय कोरोना वैक्सीन

नई दिल्‍ली। देश-दुनिया में कहर ढा रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) को खत्‍म करने के लिए युद्धस्‍तर पर वैक्‍सीन (Coronavirus vaccine) को विकसित करने का काम चल रहा है। इस दिशा में जुटी भारतीय कंपनी ने रविवार को बड़ा बयान दिया है, जो उसकी सफलता की ओर इशारा कर रहा है।

भारत बायोटेक ने रविवार को कहा है कि उसके शोधकर्ताओं की ओर से बनाई जा रही भारत की पहली स्‍वदेशी कोरोना वैक्‍सीन कम से कम 60 फीसदी प्रभावी होगी। भारत में बनाई जा रही स्‍वदेशी वैक्‍सीन का नाम कोवैक्सिन (Covaxin) है।

भारत बायोटेक में क्‍वालिटी ऑपरेशंस के प्रमुख साई डी प्रसाद ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएसएफडीए) और भारत के सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने श्वसन रोग (रेस्‍पिरेटरी डिसीज) के टीके को मंजूरी दे दी है, जब वो कम से कम 50 फीसदी प्रभावी थी।

Ujjawal Prabhat Android App Download

कंपनी का कहना है उसने कोरोना वैक्‍सीन का करीब 60 फीसदी प्रभावीकरण का लक्ष्य रखा है। यह अनुमान से अधिक भी हो सकता है। जैसा कि उनके परीक्षण में पता चला है कि वैक्सीन के 50 फीसदी से कम प्रभावी रहने की संभावना काफी कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button