भारत ने तोड़ा 39 साल पुराना ताला, ऑस्ट्रेलिया की धरती पर हासिल की विशाल जीत

टीम इंडिया ने कंगारुओं के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. भारत ने मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात दे दी. एडिलेड में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टीम इंडिया को शर्मनाक हार दी थी, लेकिन मेलबर्न में वापसी करते हुए भारतीय टीम ने कंगारुओं से हार का बदला ले लिया. एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दूसरी पारी में सिर्फ 36 रनों पर ढेर कर 8 विकेट से मैच जीता था, लेकिन मेलबर्न ने टीम इंडिया ने जोरदार वापसी करते हुए टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रनों पर समेट दिया था. इसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में कप्तान अजिंक्य रहाणे (112) के शतक और रवींद्र जडेजा (57) के अर्धशतक की बदौलत 326 रन बनाए. पहली पारी के आधार पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर कुल 131 रनों की बढ़त बनाई. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 200 रनों पर ढेर कर 8 विकेट से चौथे दिन ही मैच जीत लिया. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच 7 से 11 जनवरी तक सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में खेला जाएगा.

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की यह लगातार दूसरी और कुल चौथी जीत है. इससे पहले दिसंबर 2018 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में 137 रनों से पीट दिया था. तब भारत ने 37 साल बाद मेलबर्न में कोई टेस्ट मैच जीता था.

इससे पहले भारत को साल 1978 और 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में लगातार जीत मिली थी. उस दौरान भी भारत ने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैच जीते थे. इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत को आठवीं टेस्ट जीत हासिल हुई है.

टेस्ट मैचों में भारत ने तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया है. इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2017 में धर्मशाला और 2013 में चेन्नई में 8-8 विकेट से हराया था.

इंडीज ने 1979 में उसे 10 विकेट से मात दी थी.

भारत और ऑस्ट्रेलिया (1947-2020) के बीच यह 100वां टेस्ट मैच था और भारत ने नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारत को यह यादगार जीत मिली. ऑस्ट्रेलिया पर यह भारत की 29वीं जीत है, हालांकि इससे पहले तक उसे 43 मैचों में हार मिली है. एक टेस्ट टाई रहा और 27 मैच ड्रॉ रहे.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button